VIDEO-मुख्यमंत्री ने कोरोना से लडऩे के लिए नौजवान वलंटियरों को शामिल करने की पहलकदमी की शुरू

चंडीगढ़, मई 27

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने गुरूवार को नौजवानों की सम्मिलन वाली एक नई शुरुआत की, जिससे ‘कोरोना मुक्त पंजाब अभियान’ के हिस्से के तौर पर राज्य के मिशन फ़तेह 2.0 को आगे बढ़ाया जा सके। उन्होंने कोरोना महामारी से लडऩे के लिए प्रति गाँव या प्रति नगरपालिका वॉर्ड में सात रुरल कोरोना वॉलंटियर (आर.सी.वी.) समूह गठित करने के निर्देश भी दिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड की दूसरी लहर के दौरान गाँवों के बुरी तरह से प्रभावित होने के मद्देनजऱ यह ज़रूरी हो जाता है कि ‘कोरोना मुक्त गाँव’ के लिए एक मज़बूत मुहिम चलाई जाए। उन्होंने खेल एवं युवा मामले विभाग और जिलों के डिप्टी कमिश्नरों को यह हिदायतें दीं कि ऐसे आर.सी.वी. समूह तुरंत गठित किए जाएँ, जोकि कोरोना के खि़लाफ़ जंग में अहम योगदान दें। उन्होंने यह भी कहा कि मौजूदा क्लब भी आर.सी.वी. बन सकते हैं और इस तरह इनके द्वारा कोविड के खि़लाफ़ जंग में पंचायतों और नगरपालिकाओं को भरपूर मदद दी जा सकती है।

राज्य के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के नौजवानों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों द्वारा दिए गए भरपूर समर्थन स्वरूप ही तीन हफ़्तों के दौरान राज्य में कोविड के मामले 9,000 से कम होकर 4,000 तक रह गए हैं, परन्तु इस बार ग्रामीण क्षेत्रों पर कोविड का ज़्यादा प्रभाव होने के कारण स्थिति अभी भी गंभीर है।

मुख्यमंत्री ने आर.सी.वीज़ को टेस्ट, ट्रेस और ट्रीट (जाँच, पता लगाना और इलाज) सम्बन्धी लोगों को जागरूक करने, गरीब और बुज़ुर्ग व्यक्तियों की देखभाल करते हुए उनकी कोविड कंट्रोल रूम और हेलपलाइन से संपर्क को आसान बनाने, सभी गाँवों में ठीकरी पहरे लगाने, कोविड से बचाव के लिए सब नियमों का पालन करने, अच्छी इलाज सुविधाओं को हासिल करने में ग्रामीण लोगों की मदद करने, झोलाछाप डॉक्टरों से दूर रहने, कोवा ऐप डाउनलोड करने के अलावा बैनर और पैम्फलेट आदि प्रदर्शित करने का दायरा बढ़ाकर हर व्यक्ति तक पहुँचाने की जि़म्मेदारी सौंपी।

मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि कोविड सम्बन्धी फैलाई जा रहीं अफ़वाहों और सोशल मीडिया पर फैलाए जा रहे झूठे प्रचार को रोकने के लिए नौजवानों द्वारा अहम भूमिका निभाई जा सकती है और इस महामारी के खि़लाफ़ लड़ते हुए एकजुट होकर पंजाब को बचाने के लिए राज्य सरकार उनकी पूरी मदद करेगी। मुख्यमंत्री ने स्टेरॉयड के ज़रूरत से अधिक इस्तेमाल के कारण फैल रही ब्लैक/व्हाइट फंगस की बीमारी के मद्देनजऱ आर.सी.वीज़ को ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों के दरमियान कोविड के इलाज सम्बन्धी सभी निर्धारित नियमों का पालन करने संबंधी जागरूकता फैलाने पर भी ज़ोर दिया।

मुख्यमंत्री ने आज यह ऐलान किया कि युवा मामले विभाग द्वारा 1 लाख बैज और 1 लाख कार स्टिकर, जिन पर ‘मैं टीका लगवा चुका हूँ’ लिखा हो, बाँटे जाने की शुरुआत की जाएगी और उन्होंने आर.सी.वीज़ को कहा कि लोगों को टीकाकरण करवा लेने के बाद इस जानकारी को और लोगों को बताने के लिए प्रेरित किया जाए, जिससे अन्य लोग भी टीकाकरण के लिए आगे आएं।

कोरोना के खि़लाफ़ लड़ाई में रचनात्मक भूमिका निभाने के लिए मुख्यमंत्री द्वारा हरेक आर.सी.वी को एक-एक स्पोट्र्स किट 12 अगस्त को अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर दी जाएगी। इस मकसद के लिए उन्होंने खेल एवं युवा मामले विभाग को 15 हज़ार किटों की तुरंत खरीद करने के लिए भी कहा।

यह समागम सभी जिलों, उप मंडल मुख्य दफ़्तरों और 500 ग्रामीण एवं शहरी स्थानों पर एक ही समय प्रसारित हुआ और इसकी अध्यक्षता स्पीकर, डिप्टी स्पीकर, मंत्री, सांसद, विधायक, डिप्टी कमिश्नर, एस.डी.एम, मेयर, एम.सी. प्रधान, जि़ला परिषद् चेयरमैन और मैंबर एवं पंचायत समितियों/सरपंचों द्वारा की गई।

इस मौके पर खेल एवं युवा सेवाएं मंत्री राणा गुरमीत सिंह सोढी ने कहा कि राज्य के सभी 13,857 रजिस्टर्ड यूथ क्लबों की मदद ली जाएगी, जिससे अधिक से अधिक संख्या में टीकाकरण करवाने और इस महामारी से पीडि़त लोगों में समय रहते इलाज करवाने को अच्छी तरह प्रचारित किया जा सके। उन्होंने नौजवान वर्ग की इस बातों सराहना की कि इन्होंने कोरोना के घातक प्रभावों और स्वास्थ्य सम्बन्धी नियमों की पालना करवाने के लिए बीते वर्ष हर घर का दरवाज़ा खटखटाया था।

इस मौके पर पाँच युवा वॉलंटियर (कपूरथला जि़ले के सरदुल्लापुर गाँव से चरनजीत सिंह गिल, पंजाब युवा विकास बोर्ड के सीनियर वाइस चेयरमैन प्रिंस खुल्लर, मानसा जि़ले के अकलियां गाँव के माता खीवी क्लब की प्रधान रुचि शर्मा, फाजिल्का जि़ले के चक सैदोके गाँव के नहरू युवा केंद्र से गुरलाल सिंह और सरकारी कॉलेज, मोहाली से एन.सी.सी. वॉलंटियर निरभय जोत कौर) ने मुख्यमंत्री को ज़मीनी स्तर पर कोरोना के खि़लाफ़ जंग में हर तरह की मदद और सहयोग देने का भरोसा दिलाया।

Leave a Comment