चंडीगढ़ में कुछ राहतों के साथ एक सप्ताह तक बढ़ा लॉकडाउन

चंडीगढ़, 31 मई

चंडीगढ़ में कोरोना को कंट्रोल करने के लिए यूटी प्रशासन द्वारा लगाई गई पाबंदियों को एक सप्ताह के लिए बढ़ाया गया है, हालांकि कुछ रियायत भी दी गई है। सोमवार दोपहर बाद प्रशासक वीपी सिंह बदनौर की अध्यक्षता में अधिकारियों की हुई कोविड वॉर रूम मीटिंग में यह निर्णय लिया गया है। शहर में दुकानें खोलने की समय सीमा को बढ़ाया गया है।

चंडीगढ़ में कोरोना के मामले लगातार कम हो रहे हैं। यही क्रम बना रहा तो जून के आखिर तक स्थिति पहले जैसी होने लगेगी। हालात काबू में आने के बाद अब छूट का सिलसिला शुरू हो गया है। इसके चलते सोमवार को हुई वॉर रूम की बैठक में हालांकि पाबंदियों को अगले एक सप्ताह तक बढ़ा दिया गया है लेकिन शहरवासियों को छूट भी दी गई है।

अब दुकानें पहले से तय समय से एक घंटा बाद बंद की जाएंगी। यानी अब दुकानें सुबह 9:00 से 4:00 बजे तक खुलेंगी। मॉल, सिनेमा खोलने की प्रशासन ने अनुमति नहीं दी है। वहीं, जिम और स्पा अभी नहीं खुलेंगे। केवल सैलून, हेयर कट जैसी सर्विसेज के लिए ही खुल सकेंगे। पंजाब राजभवन में प्रशासक वीपी सिंह बदनोर की अध्यक्षता में हुई कॉविड वॉर रूम मीटिंग में यह लिया फैसला लिया गया है। डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट के तहत शाम तक विस्तृत ऑर्डर जारी होंगे।

होटल-रेस्टोरेंट को प्रशासन ने पिछले साल इन्हें लंबे समय तक बिल्कुल बंद रखा था। जिससे काफी नुकसान उठाना पड़ा था। इस बार होम डिलीवरी और टेक अवे के लिए यह खुलते रहे, लेकिन इससे भी घाटा कम नहीं हुआ। अब प्रशासन से इन-डाइनिंग यानी होटल-रेस्टोरेंट में बैठकर खाने की मंजूरी दिए जाने की मांग हो रही है। बताया जा रहा है कि इसमें भी शर्तों के साथ मंजूरी मिल सकती है। पहले की तरह 50 फीसद क्षमता के तहत यह मंजूरी देने पर विचार किया जा रहा है। इसी तरह से मार्केट भी सुबह नौ से तीन की बजाए पांच बजे तक खोलने की मंजूरी मांगी जा रही है।

Leave a Comment