देश के इस राज्य में बरपा कुदरत का कहर, पानी में डूबे इलाके, मची हाहाकार

जामनगर, 15 सितंबर (The News Air)

ये दृश्य जाम नगर का है। यहां पूरा शहर पानी में डूब गया है। आलम ये है कि लोगों को अपनी जान बचाने के लिए किसी ऊंचे स्थान का सहारा लेना पड़ रहा है। वहीं हृष्ठक्रस्न और स्ष्ठक्रस्न की टीमें भी रेस्क्यू ऑपरेशन चला रहीं हैं। इलाके के लोगों को बोट में बैठाकर सुरक्षित स्थान पर ले जाया जा रहा है। इस त्रासदी की तस्वीरें सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही हैं। बाकि टीमों के साथ-साथ जटिल इलाकों में फंसे लोगों को बाहर निकालने और उन्हें सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने  के लिए इंडियन एयरफोर्स की टीम भी अपना काम में कर रही है, जिसका एक वीडियो भी सामने आया है। इस वीडियो में आप साफ देख सकते हैं कि कैसे एक शख्स की जान बचाने के लिए उसे एयरलिफ्ट किया गया। ये तस्वीरें जामनगर की हैं। जहां एक आदमी पानी की लहरों के बीच जिंदगी और मौत की जंग लड़ता हुआ दिखाई दे रहा है जिसे एयरफोर्स टीम ने वक्त पर पहुंचकर हेलीकॉप्टर से एयरलिफ्ट कर उसकी जान बचाई।

इसके साथ ही एक और वीडियो भी सामने आई है जिससे साफ जाहिर होता है कि कैसे लोगों की जान पर आफत बनी हुई है। हालात ऐसे है कि यहां लोगों के घर पानी में डूब चुके हैं और कुछ तो पानी के तेज बहाव के साथ ही बह गए हैं। अपनी जान को बचाने के लिए लोग हर प्रकार की संभव कोशिश कर रहे हैं। लोग घरों की छत पर खड़े होकर इस बर्बादी को देख रहे हैं और ये वक्त ऐसा है कि वह चाह कर भी अपने घर को इस आफत से बचाने में असंभव हैं।

How Climate Change Has Affected Gujarat - More Floods -  Everylifecounts.NDTV.com

राजकोट और जामनगर में रविवार रात से ही बारिश हो रही है। इस भारी बारिश का असर शहर से लेकर गांव से लेकर शहर तक पड़ा है। सिर्फ राजकोट में ही अब तक 1400 लोगों को शिफ्ट किया गया है। अभी तक करीब 300 से ज्यादा लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचया जा चुका है। वहीं बाढ़ के चलते गांव का संपर्क शहर से टूट गया है। सड़क और पुल भी तहस-नहस हो चुके हैं।

Leave a Comment