HDFC Life Q3: मुनाफे में 15% की बढ़त, न्यू बिजनेस प्रीमियम 29% बढ़कर..

एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (HDFC Life Insurance Company) ने 20 जनवरी को वित्तीय वर्ष 2022-23 की दिसंबर तिमाही के नजीते जारी कर दिए हैं। इस अवधि में कंपनी का नेट प्रॉफिट 15 फीसदी की बढ़त के साथ 315.22 करोड़ रुपए पर रहा है। कंपनी को इस अवधि में नए बिजनेस में आई ग्रोथ का फायदा मिला है। दिसंबर तिमाहा में कंपनी के न्यू बिजनेस की वैल्यू 875 करोड़ रुपए रही है जो अनुमान से ज्यादा है। तीन ब्रोकरेज हाउसेज के बीच कराए गए पोल से ये अनुमान लगाया गया था कि दिसंबर तिमाही में कंपनी के न्यू बिजनेस की वैल्यू सालाना आधार पर 13 फीसदी की बढ़त के साथ 861 करोड़ रुपए पर रह सकती है।

 9 महीनों में कंपनी के न्यू बिजनेस की वैल्यू 2163 करोड़ रुपए रही

31 दिसंबर 2022 को खत्म हुए 9 महीनों में कंपनी के न्यू बिजनेस की वैल्यू 2163 करोड़ रुपए रही है। ये पिछले साल के इसी अवधि के 923 करोड़ रुपए से करीब दो गुना से ज्यादा है। बता दें कि लाइफ इंश्योरेंस कंपनियों के लिए मुनाफे का मुख्य मानक VNB यानी वैल्यू ऑफ न्यू बिजनेस होता है। इसमें किसी दी गई अवधी में कंपनी के कुल कारोबार से हुआ मुनाफा और न्यू बिजनेस मार्जिन (NBM)शामिल होता है। इससे ये पता चलता है कि कंपनी को हर पॉलिसी से कितना फायदा होता है।

VNB का इस्तेमाल किसी अवधि में बेची गई नई पॉलिसी की लाभप्रदता को मापने के लिए किया जाता है। NBM एक ऐसी प्रणाली है जिसका उपयोग बीमाकर्ता नई पॉलीसियों को बेचने की लागत और लाभ को मापने के लिए करते हैं।

HDFC Life की VNB ग्रोथ की वजह नई पॉलीसी कि बिक्री में हुई बढ़त और मार्जिन में मजबूती रही। कंपनी के चीफ फाइनेंशियल ऑफीसर नीरज शाह ने कहा, “हमने अतीत में अपने वीएनबी को दोगुना किया है और हम चाहेंगे कि आगे ये ग्रोथ 18-20 फीसदी की रेंज में हो।”

बिजनेस ग्रोथ

दिसंबर तिमाही में HDFC Life का फर्स्ट-ईयर प्रीमियम सालाना आधार पर 29 फीसदी की बढ़त के साथ 2724.87 करोड़ रुपए पर रही है। जो कि पिछले साल की इसी अवधि में 2115.97 करोड़ रुपए रहा था।

Leave a Comment