Haiti Earthquake: ऐसे लगे भूकंप के ‘झटके’ कि गरीबों के हौसले मिल गए मिट्टी में, देखें 10 Shocking Photos

पोर्टो प्रिंस (Port-au-Prince). दिल दहलाने वाली ये तस्वीरें दुनिया के सबसे गरीब देश माने जाने वाले हैती में शनिवार शाम 5.59 बजे( भारतीय समयानुसार) आए भयंकर भूकंप के बाद की हैं।  2019 की जनगणना के अनुसार हैती की जनसंख्या 1.13 करोड़ है। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7.2 आंकी गई थी। भूकंप का केंद्र पोर्ट-ओ-प्रिंस से करीब 118 किलोमीटर पश्चिम में था। भूकंप के बाद पहले से ही भुखमरी की मार झेल रहे लोगों की बची-खुची उम्मीदें भी जमींदोज हो गईं। आशंका है कि भूकंप में  727 से अधिक लोगों की मौत हुई और 2000 लोग घायल हो गए हैं। भूकंप के कारण सैकड़ों घर ढह गए। यहां दूसरे दिन भी 5.8 तीव्रता का भूकंप आया। चिंता की बात यह है कि अगले हफ्ते की शुरुआत में संकट और भी बढ़ सकता है क्योंकि आजकल में तूफान ग्रेस हैती पहुंच सकता है।

accident jpg

भूकंप से हैती के कई शहर जमींदोज हो गए हैं। घर पत्तों की तरह बिखर गए। सैकड़ों लोग घर ढहने के बाद मलबे में दबे रह गए। मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है। यहां लगातार रेक्यू जारी है।
 

earthquake jpg

हैती पहले से ही कोरोना संक्रमण का सामना कर रहा है। यहां 20000 से अधिक मामले हैं। सबसे बड़ी बात, यहां वैक्सीनेशन के लिए अभी कोई इंतजाम नहीं हैं। ऐसे में भूकंप ने दूसरा बड़ा संकट खड़ा कर दिया है।
 

haiti 1 jpg

देश के राष्ट्रपति की हत्या और गहराती गरीबी से हैती वैसे ही संकट में है, इस पर अब भूकंप ने कमर ही तोड़कर रख दी है। अमेरिका के भूगर्भीय सर्वेक्षण की ओर से कहा गया कि भूकंप का केंद्र राजधानी पोर्ट औ प्रिंस से करीब 125 किलोमीटर की दूरी पर था।  फोटो साभार-AP

haiti jpg

भूकंप के बाद से लोग इतने डरे हुए हैं कि घरों में जाने से घबरा रहे। वहीं, हजारों लोग घर-बार सबकुछ खत्म होने के बाद खुले में रहने को मजबूर हैं। फोटो साभार-Ralph Tedy Erol/Reuters

haiti news jpg

भूकंप के बाद दिनभर और रात तक झटके महसूस किए जाते रहे। बेघर हो चुके लोग, वे लोग जिनके घर ढहने के कगार पर हैं उन्होंने खुले में सड़कों पर रात बिताई। फोटो साभार- Joseph Odelyn/AP 
 

earthquake news update jpg

हैती में राष्ट्रपति जोवेनेल मोइसे की हत्या के बाद जुलाई में ही एरियल हेनरी ने प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी। उन्होंने दु:ख जताते हुए कहा कि ऐसे स्थानों पर मदद भिजवा रहे हैं जहां पर शहर तबाह हो चुके हैं और अस्पताल मरीजों से भर गए हैं।

earthquake news jpg

हैती की नागरिक सुरक्षा एजेंसी के निदेशक जैरी चांडलर ने बयान दिया  कि सबसे ज्यादा लोग देश के दक्षिण में प्रभावित हुए हैं। भूकंप में 860 घर नष्ट हो गए तथा 700 से अधिक क्षतिग्रस्त हो गए।

earthquake jpg

प्रधानमंत्री एरियल हेनरी ने हैती में एक महीने की इमरजेंसी लागू की है। जब तक क्षति का आकलन नहीं हो जाता, तब तक वह अंतरराष्ट्रीय मदद नहीं मांगेंगे। प्रधानमंत्री ने कहा कि कुछ शहर तो पूरी तरह से तबाह हो चुके हैं।

haiti accident jpg

घायलों की मदद के लिए अंतरराष्ट्रीय रेड क्रॉस ने मोर्चा संभाल रखा है। प्रधानमंत्री एरियल हेनरी ने हैती के लोगों से एकजुट होने की अपील करते हुए कहा, ‘जरूरतें बहुत अधिक हैं। हमें घायलों की देखरेख करनी होगी, भोजन, सहायता, अस्थायी शरण एवं मानसिक समर्थन देना होगा।’

haiti news update jpg

इधर, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने यूएसऐड प्रशासक समांथा पॉवर को हैती को अमेरिकी मदद देने के लिए समन्वयक अधिकारी के रूप में नियुक्त किया है। यूएसऐड नुकसान का आकलन करने और पुनर्निर्माण करने में मदद करेगा। अर्जेंटीना, चिली समेत कई देशों ने मदद की पेशकश की है।(न्यूज एजेंसी भाषा से साभार)

Leave a Comment