Government Scheme: खूब चलाएं टीवी, फ्रीज, पंखे, 25 साल तक फ्री बिजली, इस सरकारी स्कीम का ऐसे उठाएं फायदा!

The News Air- महंगाई (Inflation) ने लोगों का बजट बिगाड़ रखा है. रोजमर्रा की वस्तुओं की कीमतें आसमान छू रही हैं. इसके चलते आम लोगों के लिए बचत करना मुश्किल होता जा रहा है. लेकिन आप चाहें, तो एक तरीका अपनाकर अपने खर्च को कम कर सकते हैं. हालांकि, इसके लिए आपको एक बार थोड़ी बड़ी राशि खर्च करनी होगी. साथ ही इस काम में सरकार की ओर से भी आपको मदद मिल जाएगी. बस आपको अपने घर की छत पर सोलर पैनल (Solar Panel) लगवाने का काम करना है. सोलर प्लेट लगवाकर आप महंगी बिजली (electricity Bill) से आजादी पा सकते हैं.  
 

सरकार दे रही है सब्सिडी

आप अपने घर की छत पर आसानी से सोलर पैनल (Solar Panel) लगवाकर अपनी ज़रूरत भर की बिजली पैदा कर सकते हैं. सरकार भी इस काम में आपकी मदद करने के लिए तैयार है. सरकार सोलर एनर्जी को प्रोत्साहित कर रही है और इसके लिए सब्सिडी भी दी जा रही है. अगर आप अपने घर की छत पर सोलर प्लेट लगवाना चाहते हैं, तो आपको सब्सिडी मिल जाएगी. लेकिन सबसे पहले इस बात का आकलन करना होगा कि आपको कितनी बिजली की ज़रूरत है. इससे आप को मालूम हो जाएगा कि कितनी कैपिसिटी वाला सोलर पैनल आपको लगवाना है.

अपनी ज़रूरत का करें आकलन

अगर आपके घर में 2-3 पंखे, एक फ्रिज, 6-8 LED लाइटें, एक पानी का मोटर और टीवी जैसी चीज़ें बिजली से चलने वाली हैं. फिर आपको प्रतिदिन 6-8 यूनिट बिजली की ज़रूरत पड़ेगी. इसके लिए आपको 2 किलो वाट के सोलर पैनल की ज़रूरत पड़ेगी. मोनोपर्क बाइफीशियल सोलर पैनल इस वक्त नए टेकनोलॉजी के सोलर पैनल हैं. इसमें आगे और पीछे दोनों तरफ से पावर जेनरेट होता है. इसलिए चार सोलर पैनल 2 किलो वाट के लिए काफी होंगे.

कितनी मिलती है सब्सिडी?

भारत में सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (Ministry of New & Renewable Energy) ने सोलर रूफटॉप योजना की शुरुआत की है. आप डिस्कॉम (Discom) पैनल में शामिल किसी भी सेलर से अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवा सकते हैं. फिर सब्सिडी के लिए अप्लाई कर सकते हैं. अगर आप 3 किलो वाट तक का रूफटॉप सोलर पैनल लगवाते हैं, तो सरकार की तरफ से 40 फीसदी तक की सब्सिडी मिल जाएगी. 10 किलो वाट के सोलर पैनल तक पर 20 फीसदी तक की सब्सिडी मिलती है. 

कितना पैसा करना होगा खर्च?

अगर आप 2 किलो किलो वाट का सोलर पैनल लगवा रहे हैं, तो इसका खर्च लगभग 1.20 लाख रुपये तक आएगा. लेकिन आपको सरकार की तरफ से 40 फीसदी की सब्सिडी मिल जाएगी. ऐसे में आपको 72 हज़ार रुपये खर्च करने होंगे. सरकार की ओर से आपको 48,000 रुपये की सब्सिडी मिल जाएगी. सोलर पैनल की लाइफ 25 साल की होती है. ऐसे में आप एक बार पैसे खर्च कर लंबे समय के लिए बिजली बिल से निजात पा सकते हैं.

अप्लाई करने के लिए Sandes App डाउनलोड करें और इस तरह से पोर्टल में रजिस्टर करें

स्टेप-1

  • अपना राज्य चुनें.
  • अपनी बिजली वितरण कंपनी का चयन करें.
  • अपना बिजली उपभोक्ता नंबर दर्ज करें.
  • मोबाइल नंबर दर्ज करें.
  • ईमेल दर्ज करें.
  • फिर पोर्टल के गाइडलाइंस का पालन करें.

स्टेप-2

  • उपभोक्ता नंबर और मोबाइल नंबर के साथ लॉगिन करें.
  • रूफटॉप सोलर के लिए फॉर्म के अनुसार आवेदन करें.

स्टेप-3

  • DISCOM से अप्रूवल के लिए प्रतीक्षा करें. अप्रूवल मिलने के बाद DISCOM पैनल में किसी भी रजिस्टर विक्रेता से सोलर पैनल लगवाएं.

स्टेप-4

  • सोलर पैनल लगने के बाद उसके डिटेल्स को जमा करें और नेट मीटर के लिए आवेदन करें.

स्टेप-5

  • DISCOM द्वारा नेट मीटर लगाने और निरीक्षण के बाद, वे पोर्टल से कमीशनिंग प्रमाण पत्र जेनरेट करेंगे.

स्टेप-6

  • कमीशनिंग रिपोर्ट प्राप्त कर लेने के बाद पोर्टल के माध्यम से बैंक खाते की डिटेल्स और कैंसिल चेक जमा करें. सब्सिडी की राशि आपके खाते में 30 दिनों के भीतर आ जाएगी.

Leave a Comment