Money Laundering Case: मनी लॉन्ड्रिंग मामले में CM ममता के भतीजे अभिषेक और उनकी पत्नी को ED का समन

नई दिल्ली, 28 अगस्त (The News Air)
प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी के भतीजे और TMC सांसद अभिषेक बनर्जी और उनकी पत्नी रुजिरा को समन जारी किया है। अभिषेक को 3 सिंतबर को पेश होने के लिए कहा है जबकि उनकी पत्नी रुजिरा को 1 सितंबर को ED के सामने पेश होना होगा। इसके साथ ही दोनों की बैंक डिटेल भी माँगी गई हैं। आरोप है कि उन्होंने अपनी कंपनी में ऐसी कंपनियों और उनसे जुड़े लोगों से फ़ंड ट्रांसफर किए, जो कोयला घोटाले में शामिल रहे हैं।
अभिषेक बनर्जी और उनकी पत्नी रुजिरा पर आरोप है कि उन्होंने अपनी कंपनी में ऐसी कंपनियों और उनसे जुड़े लोगों से फ़ंड ट्रांसफर करवाए हैं जो कोयला घोटाले में शामिल रहे हैं। आरोप यह भी हैं कि फ़ंड के ऐवज में उन कंपनियों से बोगस अग्रीमेंट करवाए गए थे। अभिषेक के पिता अमित बनर्जी भी उनमें से एक कंपनी में डायरेक्टर हैं। कोयला घोटाले की जांच सीबीआई कर रही है। 
क्या है मामला
दरअसल, पश्चिम बंगाल की पॉलिटिक्स में 5500 करोड़ रुपए के कोयला घोटाले में दोनों से पूछताछ होनी है। इस घोटाले ने राज्य में विधानसभा चुनाव से पहले सियासी बवंडर पैदा कर दिया था। केंद्रीय जांच ब्यूरो(CBI) ने 21 फरवरी को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक और उनकी पत्नी रुजिरा को पूछताछ के लिए नोटिस भेजा था। 22 फरवरी को रुजिरा से CBI ने 1.40 मिनट पूछताछ की थी।
रुजिरा का सबसे पहले नाम TMC छोड़कर भाजपा में आए पूर्व मंत्री शुभेंदु अधिकारी ने 2 फरवरी को उजागर किया था। उन्होंने ‘मैडम नरूला’ यानी रुजिरा पर आरोप लगाए थे और थाइलैंड में उनके खातों का ज़िक्र किया था। इस मामले में रुजिरा की कंपनी  LEAPS & BOUNDS MANAGEMENT Services LLP जांच के दायरे में है। यह कंपनी मार्च, 2017 में बनाई गई थी। अभिषेक ने यह कंपनी अपनी मां के नाम पर बनाई थी। इसमें रुजिरा, मेनका, पिता अमित बनर्जी पार्टनर और निदेशक हैं।

Leave a Comment