कांग्रेस CM फेस में चन्नी और सिद्धू रहे इतने नंबर पर, राहुल गांधी के क़रीबी ने किया पोल

The News Air- पंजाब में कांग्रेस के सीएम चेहरे के लिए पहली पसंद चरणजीत चन्नी हैं। चन्नी मौजूदा सीएम हैं। राहुल गांधी के क़रीबी निखिल अल्वा ने ट्विटर पर यह पोल करवाया था, जिसमें चन्नी को सीएम चेहरे के लिए 60% वोट मिले हैं। दूसरे नंबर पर महज़ 12% वोट के साथ सिद्धू हैं। तीसरे नंबर पर 10% लोगों का कहना है कि पंजाब में कांग्रेस को बिना सीएम चेहरे के उतरना चाहिए। सुनील जाखड़ 9% लोगों की पसंद हैं। पिछली बार भी वह हिंदू चेहरा होने की वजह से सीएम नहीं बन सके थे।

01 24

शोर सिद्धू मचा रहे, लेकिन मंत्री हैं चन्नी के हक़ में

पंजाब कांग्रेस में सीएम चेहरे का शोर नवजोत सिद्धू मचा रहे हैं। उनका कहना है कि उनके पास पंजाब के लिए रोडमैप है। पंजाब मॉडल है, इससे वह क़र्ज़ में डूबे राज्य को अपने पैरों पर खड़ा कर सकते हैं। वह लगातार सीएम चेहरा घोषित करने की मांग कर रहे हैं। हालांकि उलट राज्य के मंत्री चन्नी को सीएम चेहरा चाहते हैं। मंत्री ब्रह्म मोहिंदरा, तृप्त राजिंदर बाजवा, सुखजिंदर रंधावा और राणा गुरजीत सिंह तो इसकी खुली वकालत कर चुके हैं।

जातीय गणित देख कांग्रेस हाईकमान संयुक्त लीडरशिप के मूड़ में

पंजाब कांग्रेस के सीएम चेहरे की मांग के उलट कांग्रेस चरणजीत चन्नी, नवजोत सिद्धू और सुनील जाखड़ की संयुक्त लीडरशिप में चुनाव लड़ना चाहती है। इसके पीछे पंजाब का जातीय गणित है। पंजाब में 32% दलित आबादी है, जिसके लिए चन्नी बड़ा फैक्टर हैं। 19% जट्‌टसिख वोट के लिए पंजाब कांग्रेस प्रधान सिद्धू और 38% हिंदू वोट बैंक को जाखड़ के ज़रिए साधने की कोशिश है। इसलिए कांग्रेस सीएम चेहरे की चर्चा तो कर रही है, लेकिन घोषणा किसी के नाम की नहीं की जा रही।

Leave a Comment