Budget 2022: वित्त मंत्री सीतारमण आज पेश करेंगी इकोनॉमिक सर्वे, GDP 9% रहने की संभावना

The News Air- Budget Economic Survey 2022 Update: आज, यानी 31 जनवरी 2022 को संसद का बजट सत्र शुरू हो रहा है। राष्ट्रपति के अभिभाषण के साथ सत्र की शुरूआत हुई। उनके भाषण के कुछ देर बाद लोकसभा में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण साल 2021-22 के लिए आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट पेश करेंगी। बजट के ठीक एक दिन पहले पेश होने वाले इकोनॉमिक सर्वे से खुलासा होगा कि भारतीय अर्थव्यवस्था ने मौजूदा वित्तीय साल में कैसा प्रदर्शन किया है और आने वाले समय में इसकी दशा-दिशा कैसी रहेगी।

यह भी पढ़ें- Budget 2022: टैक्‍स स्‍लैब में हो सकता है बदलाव, 3 लाख की सालाना इनकम टैक्‍स फ्री..

इतनी रह सकती है देश की आर्थिक वृद्धि दर

वित्त वर्ष 2021-22 की इस आर्थिक समीक्षा में यह पता चलेगा कि कोरोना की दूसरी और तीसरी लहर के बीच देश ने किस तरह से तरक़्क़ी की। माना जा रहा है कि चालू वित्त वर्ष के लिए समीक्षा में क़रीब 9% की आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान लगाया जा सकता है।

इकोनॉमिक सर्वे क्या होता है?

हम उस देश में रहते हैं, जहां मिडिल क्लास लोगों की तादाद बहुत ज़्यादा है। हमारे यहां ज़्यादातर घरों में एक डायरी बनाई ज़ाती है। इस डायरी में पूरा हिसाब-क़िताब रखते हैं। साल ख़त्म होने के बाद जब हम देखते हैं तो पता चलता है कि हमारा घर कैसा चला? हमने कहां ख़र्च किया? कितना कमाया? कितना बचाया? इसके आधार पर फिर हम तय करते हैं कि हमें आने वाले साल में किस तरह ख़र्च करना है? बचत कितनी करनी है? हमारी हालत कैसी रहेगी?

ठीक हमारे घर की डायरी की तरह ही होता है इकोनॉमिक सर्वे। इससे पता चलता है कि हमारे देश की अर्थव्यवस्था की हालत कैसी है? इकोनॉमिक सर्वे में बीते साल का हिसाब-क़िताब और आने वाले साल के लिए सुझाव, चुनौतियां और समाधान का ज़िक्र रहता है। इकोनॉमिक सर्वे को बजट से एक दिन पहले पेश किया जाता है।

Leave a Comment