CM आवास के पास मिला जिंदा बम डिफ्यूज नहीं हुआ, अब बम को लेकर गई आर्मी

चंडीगढ़ (The News Air): चंडीगढ़ में CM हेलीपैड के नजदीक सेक्टर 2 स्थित राजिंदरा पार्क में आम के बाग में मिले बम को डिफ्यूज करने के लिए आर्मी अपने साथ यूनिट में ले गई है। आर्मी यहां सुबह पहुंची थी। जिसके बाद बम की रोबोटिक जांच की गई।
पहले यह फैसला किया गया था कि इसे यहीं डिफ्यूज किया जाएगा। बाद में आर्मी अफ़सरों ने फैसला बदलते हुए तकनीकी कारणों का हवाला दिया और बम को सुरक्षित तरीके से जिप्सी में लेकर चंडीमंदिर के लिए रवाना हो गई।
यह जिंदा बम सोमवार दोपहर को मिला था। जिसके बाद आर्मी की टीम बुलाई गई थी। आर्मी की चंडी मंदिर स्थित वेस्टर्न कमांड के 2 कर्नल ने पूरे ऑपरेशन को लीड किया। माना जा रहा है कि यह VVIP इलाका होने की वजह से बम को यहां डिफ्यूज करने का फैसला बदला गया है। क्योंकि इस जगह के आसपास ही पंजाब के CM भगवंत मान और हरियाणा के CM मनोहर लाल खट्‌टर के सरकारी आवास है।

हेलीपैड भी पास में है, इसलिए मचा हड़कंप

जिस जगह यह जिंदा बम मिला, उसके कुछ दूरी पर हेलीपैड है। जहां पर दोनों मुख्यमंत्रियों के हेलिकॉप्टर उतरते हैं। इसी वजह से जिंदा बम मिलने का पता चलते ही चंडीगढ़ पुलिस में हड़कंप मच गया। वहीं पंजाब और हरियाणा पुलिस के सीनियर अफसर भी तुरंत मौके पर पहुंच गए।

स्ट्राइक करने पर फट सकता है बम

एक्सपर्ट के मुताबिक, यह जिंदा बम है तो स्ट्राइक करने की स्थिति में फट सकता है। पहले भी ऐसे उदाहरण सामने आए हैं, जब कबाड़ में ख़रीदे ऐसे बम को तोड़ने के लिए हथौड़ा या अन्य भारी चीज़ से वार किया गया तो वह फट गया। इस वजह से पुलिस की टीमें पूरी एहतियात बरत रही हैं।

100 मीटर तक तबाही फैलाने में सक्षम बम

कल रात को बम के जिंदा होने की वजह पुलिस ने तुरंत उसे फाइबर के ड्रम में रख दिया। उसके आसपास रेत की बोरियां लगा दी ताकि अगर यह फटे तो आसपास कोई नुकसान हो। एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर यह बम फट जाता तो आसपास के 100 मीटर के इलाके को तबाह कर सकता है।

मौके की तस्वीरें…

चंडीगढ़ में राजिंदरा पार्क में आम के बाग में मिले बम को डिफ्यूज करने के लिए पहुंची चंडीमंदिर से आर्मी की टीम।
चंडीगढ़ में राजिंदरा पार्क में आम के बाग में मिले बम को डिफ्यूज करने के लिए पहुंची चंडीमंदिर से आर्मी की टीम।
चंडीगढ़ के राजिंदरा पार्क में आम के बाग में इसी जगह जिंदा बम मिला था।
चंडीगढ़ के राजिंदरा पार्क में आम के बाग में इसी जगह जिंदा बम मिला था।

Leave a Comment