योगी सरकार ने नाम बदलने का प्रस्ताव केंद्र को भेजा

नई दिल्ली, 3 अगस्त (The News Air)
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) की सरकार ने पहले ही तीन प्रमुख स्थानों के नाम बदल कर इलाहाबाद से प्रयागराज, मुगलसराय को दीन दयाल उपाध्याय नगर और फैज़ाबाद से अयोध्या कर चुकी है। एक बार फिर योगी सरकार एक नाम बदलने की तैयारी कर रही है।हालांकि इस बार इलाहाबाद और फैज़ाबाद के विपरीत शहर, झांसी का नाम बदलने का कोई प्रस्ताव नहीं है।
रेलवे स्टेशन का नाम बदलने का प्रस्ताव-मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हमेशा संकेत देते रहे हैं कि राज्य सरकार जहां भी आवश्यक होगी, नाम परिवर्तन के साथ आगे बढ़ती रहेगी। लोक सभा में सरकार की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार आज एक बार फिर इस बात पर मुहर लग गई है। उत्तर प्रदेश सरकार (UP Government) ने झांसी रेलवे स्टेशन (Jhansi Railway Station) का नाम बदलकर ‘वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन’ रखने के लिए केंद्र को प्रस्ताव भेजा दिया है। सरकार ने यह जानकारी लोक सभा में मंगलवार को दी है।
यह है प्रक्रिया- केंद्रीय गृहराज्य मंत्री नित्यानंद राय ने बताया कि झांसी रेलवे स्टेशन का नाम ‘वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन’ करने का प्रस्ताव मिलने के उपरांत तय प्रक्रिया के अनुसार संबंधित एजेंसियों की टिप्पणियां और विचार आमंत्रित किए गए हैं। उन्होंने एक प्रश्न के लिखित उत्तर में यह भी कहा कि संबंधित एजेंसियों से विचार मिलने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। बता दें कि किसी स्थान या स्टेशन का नाम बदलने की स्वीकृति केंद्रीय गृह मंत्रालय देता है। रेल मंत्रालय और डाक व भारतीय सर्वेक्षण विभागों से NOC मिलने के बाद इसके लिए स्वीकृति दी जाती है।

Leave a Comment