चिंताजनक ख़बर: कोविशील्ड को लेकर WHO ने दी बड़ी चेतावनी

नई दिल्ली , 19 अगस्त (The News Air)
WHO big warning about Covishield : कोरोना वायरस ने अपना कहर पूरी दुनिया पर बरपाया है। ऐसे में इससे सुरक्षा की कड़ी में वैक्सीन के आ जाने पर लोग राहत की उम्मीद कर रहे हैं। वह वैक्सीन लगवा रहे हैं। देखा जा रहा है कि वैक्सीनेशन सेंटर्स पर भारी भीड़ उमड़ रही है और ज़्यादातर लोगों को कोविशील्ड वैक्सीन लगाई जा रही है। लेकिन इस बीच एक बड़ी चिंताजनक ख़बर सामने आई है। इंडिया टीवी ने बीबीसी के हवाले से यह ख़बर लगाई है कि असली कोविशील्ड वैक्सीन के साथ नक़ली कोविशील्ड वैक्सीन भी सामने आ रही है। ख़बर में लोगों को सावधान किया गया है कि वह वैक्सीन लगवाते वक़्त सजग रहें। ऐसे ही कहीं पर भी किसी से भी वैक्सीन न लगवा लें। वह वैक्सीन नक़ली हो सकती है।
ख़बर में कहा गया है कि कोविशिल्ड की नक़ली वैक्सीन को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने चेतावनी जारी की है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि कोविशिल्ड की नक़ली वैक्सीन की पहचान कई जगहों पर हुई है और इसे ज़ब्त किया गया है। डब्ल्यूएचओ ने चेतावनी दी कि नक़ली वैक्सीन वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए एक गंभीर ख़तरा पैदा कर सकती है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इस पर कड़ी निगरानी और इसे लोगों तक न पहुंचने देने की बात कही है।
भारत में लग रही लोगों को वैक्सीन …..
भारत में भी लोग कोरोना से निज़ात पाने के लिए वैक्सीन लगवाने को आगे आ रहे हैं। अबतक देश में 50 करोड़ से ज़्यादा लोगों को वैक्सीन लग चुकी है। इनमें से 12 करोड़ से ज़्यादा लोग ऐसे हैं जो कि फुल वैक्सीनेटेड हो चुके हैं। बता दें कि, भारत में जनवरी में वैक्सीन लगाने की शुरुवात की गई थी। वैक्सीन में सबसे ज़्यादा कोविशिल्ड वैक्सीन का इस्तेमाल किया जा रहा है।

Leave a Comment