एक क्लिक करते ही बैंक अकाउंट हो जाएगा ख़ाली, RBI ने जारी किया अलर्ट


नई दिल्ली, 14 सितंबर (The News Air)
RBI ने बैंक कस्टमर को अलर्ट किया है । RBI ने ग्राहकों को अलर्ट जारी करते हुए कहा कि केवाईसी अपडेट (KYC Updation) के नाम पर लगातार धोखाधड़ी की जा रही है। बैंक कभी भी आपसे जुड़ी कोई जानकारी फ़ोन पर नहीं मांगते हैं। इसलिए ऐसे फ़ोन कॉल्स पर अपनी निजी जानकारी शेयर ना करें।

RBI ने जारी किया अलर्ट-आरबीआई ने ग्राहकों को सचेत करते हुए कहा कि यदि आपने अपनी पर्सनल जानकारी किसी को दे दी तो हो सकता है कि वह आपके बैंक अकाउंट (Bank Account) से ट्रांजेक्शन करके उसे ख़ाली कर दे। आरबीआई ने बताया कि हाल के दिनों में केवाईसी अपडेट करने के नाम पर धोखाधड़ी की बड़ी संख्या में शिकायतें आई हैं। इसके लिए हैकर्स पहले ग्राहकों को कॉल्सप, एसएमएस या ई-मेल के माध्यम से KYC अपडेट करने को कहते हैं. फिर उनकी पर्सनल जानकारी हासिल कर बैंक अकाउंट ख़ाली कर देते हैं।

बस एक क्लिक करते ही बैंक अकाउंट हो जाएगा ख़ाली-आरबीआई ने अलर्ट किया है कि फ़ोन कॉल्स पर एसएमएस पर या अन्य तरीक़े से कोई आपसे आपके खाता संबंधी जानकारी मांगता है, लॉग-इन आईडी, कार्ड डिटेल्स, पिन, ओटीपी (PIN/OTP) जैसी निजी जानकारी मांगता है तो आप अलर्ट हो जाएं। यदि आपने ये BANK से रिलेटेड कोई भी इंर्फेमेशन शेयर की तो आपको आर्थिक नुक्सान (Financial Fraud) झेलना पड़ सकता है। केवाईसी अपडेट करने के लिए कई सारी फ़र्ज़ी वेबसाइट और ऐप्सह (Unauthorized/Unverified Apps) अपना लिंक भेजकर ग्राहकों को निशाना बना रहे हैं। ग्राहकों को ऐसे ऐप्सF इंस्टॉल नहीं करना चाहिए।

धोखाधड़ी से बचने करें ये उपाय-रिज़र्व बैंक ने स्पष्ट किया है कि ऐप्स के ज़रिए आपकी कोई भी निजी जानकारी नहीं मांगी जाती है। आप यदि को सामान्य अपडेट करना चाहते हैं तो इसके लिए अधिकृत ऐप पर पूरी जानकारी होती है। यहां भी वहीं काम किए जा सकते हैं जिससे आपके अकाउंट की प्राइवेसी बनी रहे। यदि इंटरनेट पर कुछ ऐसे ऐप मिलते हैं जो आपको प्रलोभन देते हैं, या गैर ज़रूरी डॉक्युमेंट अपलोड करने के लिए कहते हैं तो सचेत हो जाएं। यदि घर में कोई बड़ा बुज़ुर्ग ऑनलाइन बैंकिंग सुविधाओं का उपयोग कर रहा है, तो उनके मोबाइल पर अनवांटेड एप्स को डाउनलोड होने से रिस्टिक्ट किया जा सकता है। फ़र्ज़ी ऐप्स के इस्तेमाल से आपका बैंक अकाउंट फ्रीज (Freeze), ब्लॉक (Block) या बंद (Closure) भी हो सकता है। बता दें कि ग्राहक जैसे ही अपनी पर्सनल जानकारी किसी गैर अधिकृत व्यक्ति के साथ शेयर करते हैं, उन्हें आपके बैंक अकाउंट का कंप्लीट एक्सेस स (Account Access) मिल जाता है। इससे बचने के लिए आरबीआई की सलाह है कि ग्राहक ऑनलाइन अपडेट करने की बजाए तत्काल ल बैंक या अपनी शाखा (Bank/Branch) से संपर्क करें।

केवाईसी अपडेशन के पहले जारी किया जाता है सर्कुलर-आरबीआई ने स्पष्ट किया है कि किसी नियामकीय संस्थान को केवाईसी अपडेट करने के लिए एक साथ बड़े पैमाने पर ये काम किया जाता है। प्रोसेस शुरू करने से पहले सर्कुलर जारी किया जाता है। बीती 10 मई 2021 को ऐसा सर्कुलर जारी किया गया था। वहीं, 5 मई 2021 को एक सर्कुलर जारी किया गया था। केवाईसी अपडेशन की प्रोसेस के दौरान ग्राहकों के बैंक अकाउंट 31 दिसंबर 2021 तक बंद नहीं किए जाएंगे। केवाईसी अपडेशन के लिए किसी विशेष परिस्थिति में नियामक, प्रवर्तन एजेंसियां या अदालत आदेश दे सकती हैं।


Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro
Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

I Have Disabled The AdBlock Reload Now
Powered By
CHP Adblock Detector Plugin | Codehelppro