विपक्ष का मिशन 2024, PM Modi के ख़िलाफ़ 2024 में कौन साथ?

 नई दिल्ली, 20 अगस्त (The News Air)

कांग्रेस पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने आज (20 अगस्त) समान विचारधारा के विपक्षी नेताओं की एक बैठक बुलाई है, जिसमें क़रीब 15 दलों के नेता भाग लेंगे. वर्चुअल माध्यम आयोजित होने वाली बैठक में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) भी शामिल होंगी. संभावना जताई जा रही है कि 2024 के लोक सभा चुनाव और आगामी विधान सभा चुनावों समेत कई मुद्दों पर चर्चा हो सकती है.

सोनिया गांधी की बैठक में शामिल हो सकते हैं ये नेता- बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के अलावा सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) की बैठक में तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन और झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को वर्चुअल मीटिंग के लिए इन्वाइट किया गया है. इसके अलावा एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार, राजद से तेजस्वी यादव, सीपीएम से सीताराम येचुरी, सीपीआई से विनय विश्वम और समाजवादी पार्टी से रामगोपाल यादव शामिल होंगे. वहीं इस बैठक में आम आदमी पार्टी और बीएसपी के शामिल होने की संभावना कम है.

बैठक में इन मुद्दों पर हो सकती है चर्चा- सोनिया गांधी के साथ विपक्षी नेताओं के साथ होने वाली इस बैठक में 2024 के लोक सभा चुनाव और आगामी विधान सभा चुनावों समेत कई मुद्दों पर चर्चा हो सकती है. वर्तमान राजनीतिक हालात और सरकार के ख़िलाफ़ विपक्षी एकजुटता को लेकर चर्चा होगी. इसके अलावा 2024 के लिए कॉमन मिनिमम प्रोग्राम पर भी बातचीत हो सकती है. अफ़ग़ानिस्तान के हालात पर भी चर्चा संभव है. आज (20 अगस्त) राजीव गांधी का जन्मदिन भी है, इसीलिए सोनिया गांधी ने इस दिन को विपक्षी एकजुटता के लिए बैठक बुलाई है.

राजनीतिक हालात पर चर्चा: संजय राउत-सोनिया गांधी की बैठक पर शिवसेना नेता संजय राउत (Sanjay Raut) ने कहा, ‘पवार साहब हैं, मुख्यमंत्री जी (उद्धव ठाकरे), ममता जी है. और भी देश के बहुत से मुख्यमंत्री है. आज 2024 के लोक सभा चुनाव के अलावा सभी मुद्दों पर चर्चा हो सकती है. कुछ राज्यों में चुनाव हैं और और भी मुद्दों पर चर्चा हो सकती है.’ वहीं जेडीयू नेता केसी त्यागी ने कहा, ‘विपक्षी राजनीति का एजेंडा तय करने के लिए इधर कई प्रयास किए गए हैं. पहले ममता बनर्जी जी के नेतृत्व में किया गया और अब सोनिया गांधी जी कर रही हैं.’

Leave a Comment