Bitcoin के लिए फिर चढ़ा ग्रोथ का ग्राफ, Ether समेत बाकी सभी altcoins में गिरावट


हाल के दिनों में एक बड़ी गिरावट के बाद, Bitcoin ने अपनी बढ़ोत्तरी फिर से शुरू कर दी है। 1.14 प्रतिशत की बढ़त के साथ दुनिया की सबसे पुरानी क्रिप्टोकरेंसी भारतीय एक्सचेंज कॉइनस्विच कुबेर पर 59,987 डॉलर (लगभग 45 लाख रुपये) पर खुली। इस बीच CoinMarketCap और Binance जैसे अंतर्राष्ट्रीय एक्सचेंजों पर बिटकॉइन 56,400 डॉलर (लगभग 42 लाख रुपये) के आसपास ट्रेड कर रहा है। बिटकॉइन में भले ही मामूली बढ़त दर्ज हुई है मगर फिर भी यह डिजिटल कॉइन 68,000 डॉलर (लगभग 51 लाख रुपये) के अपने सर्वकालिक उच्च स्तर पर वापस आ रहा है।सामान्य पैटर्न को तोड़ते हुए Ether ने बढ़त लेने के मामले में बिटकॉइन के कदमों से कदम नहीं मिलाए। गैजेट्स 360 क्रिप्टो प्राइस ट्रैकर के अनुसार ईथर वर्तमान में 4,828 डॉलर (लगभग 3.6 लाख रुपये) पर कारोबार कर रहा है, इसके प्राइस में 2.13 प्रतिशत की गिरावट आई है।

पॉपुलर altcoins में केवल कुछ ही आज शुरुआती बढ़त दर्ज करने में सफल रहे। इनमें Tether, USDCoin और Polygon शामिल हैं। Cardano, Ripple, Polkadot, Dogecoin और Shiba Inu सहित अन्य पॉपुलर क्रिप्टो टोकनों ने दिन की शुरुआत नुकसान के साथ की। हाल के दिनों में मार्केट की चाल में अधिकांश टोकनों के लिए या तो हल्की बढ़त या हल्की गिरावट के साथ उतार-चढ़ाव बना हुआ है। क्रिप्टो विज्ञापनों के शोर और ओपीनियन का जोर से होने के साथ यह देखना दिलचस्प होगा कि बाजार इस पर कैसे प्रतिक्रिया करता है।

दूसरी क्रिप्टो न्यूज में Meta, जो कि Facebook और Instagram का रीब्रांडेड अम्ब्रेला ग्रुप है, ने कंपनियों को अपने प्लेटफॉर्म पर क्रिप्टो-प्रमोशन विज्ञापन चलाने की परमिशन देने का फैसला किया है। कंपनी ने क्रिप्टो एडवर्टाइजरों जैसे एक्सचेंज प्लेटफॉर्म और वॉलेट सर्विसेज को मेटा प्लेटफॉर्म पर विज्ञापन चलाने की अनुमति देने का फैसला किया है, अगर उनके पास आवश्यक 27 लाइसेंसों में से एक भी है।

भारत में अब तक क्रिप्टो विज्ञापनों पर बैन लगाने के लिए कोई रेगुलेशन पास नहीं किया गया है। बल्कि एक क्रिप्टो बिल में संसद में अभी तक सभी “प्राइवेट क्रिप्टोकरेंसी” पर बैन लगाने का प्रस्ताव होने की संभावना है।

Globale Media के सीईओ और फाउंडर भावेश तलरेजा ने गैजेट्स 360 को बताया, “जब तक विज्ञापनों में बाजार की अस्थिरता और जुडे़ इन्वेस्टमेंट रिस्क के बारे में एक डिस्क्लेमर आता है, ऐसे विज्ञापनों को अनुमति दी जानी चाहिए क्योंकि वे निवेशकों को एक रेगुलेटेड तरीके से अवसर प्रदान करते हैं।”


Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro
Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

I Have Disabled The AdBlock Reload Now
Powered By
CHP Adblock Detector Plugin | Codehelppro