Apple स्‍टोर में लोगों को बंधक बनाने वाले की मौत, क्रिप्टोकरंसी में मांगे थे 2 करोड़ डॉलर

नीदरलैंड के एम्स्टर्डम (Amsterdam) स्क्वायर स्थित एक ऐपल (Apple) स्‍टोर में लोगों को बंधक बनाने वाले 27 साल के युवक की अस्‍पताल में मौत हो गई। दो बंदूकों से लैस आरोपी युवक ने ऐपल स्‍टोर में घुसने के बाद सनसनी मचा दी थी, जिससे पांच घंटों तक हालात तनावपूर्ण बने रहे। आरोपी युवक अपने बंधक का पीछा करते हुए बाहर की ओर भागा और पुलिस की गाड़ी ने उसे टक्‍कर मार दी। घायल युवक को अस्‍पताल ले जाया गया। स्‍थानीय अधिकारी ने अस्‍पताल में युवक की मौत की पुष्टि की है। उन्‍होंने एक न्‍यूज एजेंसी को बताया कि मामले की जांच की जा रही है।

यह घटना मंगलवार शाम की है। सेंट्रल एम्स्टर्डम में स्थित लीडसेप्लिन इस शहर की नाइटलाइफ का मेन सेंटर है। यहां स्थित ऐपल स्‍टोर में एक युवक घुस गया। इससे बिल्डिंग में अफरातफरी मच गई। जानकारी मिलते ही दर्जनों पुलिस के अधिकारी बिल्डिंग में पहुंच गए।

संदिग्ध युवक ने एक बल्गेरियाई शख्‍स को बंधक बना लिया। आरोपी ने क्रिप्टोकरेंसी में 200 मिलियन यूरो (लगभग 1,690 करोड़ रुपये) की डिमांड की, साथ ही शहर से बाहर जाने के लिए उसे रास्‍ता देने को भी कहा। बिल्डिंग में मौजूद करीब 70 लोगों ने वहां से भागकर अपनी जान बचाई। 4 लोग वहीं छुप गए।

करीब पांच घंटे बाद आरोपी ने पानी की डिमांड की। इस बीच, बंधक बनाए गए युवक को मौका मिल गया और वह वहां से भाग निकला। पुलिस ने भी उस बंधक की बहादुरी की चर्चा प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में की। पुलिस अधिकारियों ने कहा कि इस मामले में बंधक ने हीरो की भूमिका निभाई। वह कुछ ही सेकंड में बच निकला आया। वरना स्थिति खतरनाक हो सकती थी। बाद में पुलिस ने कन्‍फर्म किया कि संदिग्ध ने एक विस्फोटक उपकरण पहना हुआ था। आरोपी युवक को गंभीर हालत में अस्‍पताल पहुंचाया गया। हालांकि उसे बचाया नहीं जा सका।

आरोपी की पहचान अब्देल रहमान के रूप में हुई है, जो एक ग्रोसरी डिलिवरी वर्कर था। हालांकि ऐपल स्टोर को घेरने का उनका इरादा अभी तक क्‍लीयर नहीं हो पाया है। इस बीच, नीदरलैंड में सभी ऐपल स्टोर बुधवार को बंद कर दिए गए। जहां यह घटना हुई, वह स्‍टोर आज भी बंद है। वहीं, लोकल प्रशासन ने पुलिस कार्रवाई की प्रशंसा की है।

Leave a Comment