T20 World Cup 2021 IND vs SCO: स्कॉटलैंड के ख़िलाफ़ मैच जीतने के बाद भी कम नहीं होगी टीम इंडिया की टेंशन

नई दिल्ली, 5 नवंबर (The News Air)
T20 वर्ल्ड कप 2021 (T20 World Cup 2021) के 37वें मुक़ाबले में शुक्रवार को भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) का सामना स्कॉटलैंड क्रिकेट टीम (Scotland Cricket Team) से होगा। यह मुक़ाबला दुबई के इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। मुक़ाबला भारतीय समयानुसार शाम 7:30 बजे से शुरू होगा। यह मैच टीम इंडिया के वर्ल्ड कप अभियान के लिहाज़ से काफ़ी महत्वपूर्ण है। इस मुक़ाबले को बड़े अंतर से जीतने पर ही टीम के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें जिन्दा रहेंगी। अगर टीम यह मैच हार जाती है तो सेमीफाइनल में पहुंचने के रास्ते बंद हो जाएंगे। भारत और स्कॉटलैंड का अब तक आईसीसी के किसी बड़े टूर्नामेंट में आमना-सामना नहीं हुआ है।

आईसीसी के बड़े टूर्नामेंट में पहली बार आमने-सामने

भारतीय टीम वर्ल्ड कप में अब तक तीन मुक़ाबले खेले हैं। पहला पाकिस्तान के ख़िलाफ़, दूसरा न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ और तीसरा अफ़ग़ानिस्तान के ख़िलाफ़। पहले दो मुक़ाबलों में टीम को बड़े अंतर से हार का सामना करना पड़ा, जिससे उसका पूरा समीकरण बिगड़ सा गया है। हालांकि तीसरे मैच में अफ़ग़ानिस्तान के ख़िलाफ़ 66 रनों से मिली जीत ने टीम में नई जान फूंक दी है। फ़िलहाल सुपर 12 ग्रुप 2 की अंक तालिका में टीम 4 नंबर पर है और उसके नेट रन रेट +0.073 है। वहीं बात स्कॉटलैंड की करें तो टीम ने अब तक 3 मैच खेले हैं और तीनों में ही उसे हार का सामना करना पड़ा है। टीम अंक तालिका में 0 अंकों के साथ 6 नंबर पर है। वहीं टीम का नेट रन रेट (-2.645) भी काफ़ी निराशाजनक है। टीम पहले ही वर्ल्ड कप से बाहर हो चुकी है इसलिए इस मैच से उसकी सेहत पर कोई असह नहीं पड़ेगा। पाकिस्तान टीम अपने चारों मैच जीतकर 8 अंकों के साथ अंक तालिका में 1 नंबर पर है। टीम का रन रेट +1.065 है और वह पहले ही सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है।

भारत की असली ताक़त बल्लेबाज़ी, उसी पर करना होगा भरोसा

भारतीय क्रिकेट टीम की असली ताक़त उसकी मज़बूत बल्लेबाज़ी है और टीम को उसी पर भरोसा कर हर मैच खेलना होगा। पहले दो मुक़ाबलों में बल्लेबाज़ दबाव में दिखे जिसका परिणाम हार के रूप में चुकाना पड़ा था। तीसरे मैच में बल्लेबाज़ों ने धमाकेदार प्रदर्शन कर बड़े अंतर से जीत हासिल की थी। अब स्कॉटलैंड के ख़िलाफ़ मुक़ाबले में भी बल्लेबाज़ों को अतिरिक्त ज़िम्मेदारी लेनी होगी। रोहित शर्मा और केएल राहुल लय हासिल कर चुके हैं। हार्दिक पांड्या और रिषभ पंत भी पिछले मैच में 200 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाज़ी कर अपने इरादे दर्शा चुके हैं। कप्तान विराट कोहली का बल्ला पिछले 2 मैचों से ख़ामोश इस कारण उन्हें जल्द ही लय हासिल करनी होगी। गेंदबाज़ी में अश्विन के आने से टीम को मज़बूती मिली है और तेज़ गेंदबाज़ भी अब लय हासिल कर चुके हैं।

भारत के सेमीफाइनल में पहुंचने की संभावना

अफ़ग़ानिस्तान के ख़िलाफ़ बड़े अंतर से मिली जीत के बाद टीम का रन रेट माइनस से प्लस (+0.073) में हो गया है। 2 हार और 1 जीत के साथ टीम के कुल 2 अंक हैं। हालांकि टीम के लिए चुनौती अब भी बरक़रार रहने वाली है। सुपर 12 के दोनों ग्रुपों में से 2-2 टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेगी। ग्रुप 2 से पाकिस्तान टीम पहले ही सेमीफाइनल का टिकट कटा चुकी है। अब दूसरी टीम के रूप में भारत, न्यूज़ीलैंड और अफ़ग़ानिस्तान के बीच टक्कर है। टीम इंडिया को 5 नवंबर को स्कॉटलैंड और 8 नवंबर को नामीबिया के ख़िलाफ़ मैच खेलने हैं। ये दोनों ही मैच बड़े अंतर से जीतने होंगे। साधारण जीत टीम इंडिया के किसी काम की नहीं होगी।

जीत के अलावा अगर अफ़ग़ानिस्तान टीम न्यूज़ीलैंड को हरा देती है तो भी भारत के सेमीफाइनल में पहुंचने की संभावना बढ़ जाएगी। 3 जीत के बाद भारत के अंक न्यूज़ीलैंड के बराबर हो जाएंगे। तब मामला नेट रन रेट पर आकर फंसेगा। भारत और न्यूज़ीलैंड में से जिस टीम का नेट रन रेट बेहतर होगा वह सेमीफाइनल में प्रवेश कर जाएगी। वहीं अगर न्यूज़ीलैंड अफ़ग़ानिस्तान को हरा देती है और पाकिस्तान स्कॉटलैंड को बड़े अंतर से हरा देती है तो भी भारतीय टीम सेमीफाइनल में नहीं पहुंच पाएगी।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं-

भारत-

रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली (कप्तान), सूर्य कुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह।

स्कॉटलैंड-

जॉर्ज मुन्से, काइल कोएत्जर (कप्तान), मैथ्यू क्रॉस (विकेटकीपर), रिची बेरिंगटन, कैलम मैकलियोड, माइकल लीस्क, क्रिस ग्रीव्स, मार्क वाट, सफ्यान शरीफ, अलास्डेयर इवांस और ब्रैडली व्हील।

Leave a Comment