सुखबीर बादल ने शिकायतों के समाधान हेतु पांच सदस्यीय पार्टी प्रतिनिधिमंडल किए नियुक्त

चंडीगढ़, 6 अगस्त (The News Air)

शिरोमणी अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने मध्यप्रदेश जाकर सिकलीगर समुदाय की शिकायतों का समाधान करने के लिए, जिन्हे मध्य प्रदेश की पुलिस द्वारा बेवजह परेशान किया जा रहा है, तथा उन्हे अपने घरों को छोड़ने और जंगल में शरण लेने के लिए मजबूर किया जा रहा है, की समस्याओं का समाधान करने के लिए  पांच सदस्यीय पार्टी प्रतिनिधिमंडल नियुक्त किया।

यहां एक प्रेस बयान जारी करते हुए सरदार सुखबीर सिंह बादल ने कहा कि दिल्ली सिख गुरुद्वारा कमेटी (डीएसजीएमसी) के अध्यक्ष सरदार मनजिंदर सिंह सिरसा प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई करेंगें , जो सिकलीगर समुदाय के साथ साथ पुलिस और नागरिक प्रशासन से मुलाकात कर मामले के सभी तथ्यों का सत्यापन करेंगे और समुदाय की शिकायतों का हल करने का प्रयास करेंगें।

सिकलीगर समुदाय के सदस्यों का दावा है कि उन्हे दशकों से नजरअंदाज किया जा रहा है, और यहां तक कि उन्हे आपराधिक मामलों में फंसाया जा रहा है। नर्मदा नदी के किनारे मध्यप्रदेश में 35 हजार से ज्यादा सिकलीगर रहते हैं। उन्हे जीवन यापन करने में बहुत कठिनाई हो रही है, क्योंकि उन्हे जमीन यां नौकरियां नही दी गई, जिसके कारण उनकी आर्थिक स्थिति बेहद खराब है।

बादल ने कहा कि शिरोमणी अकाली दल का प्रतिनिधिमंडल सिकलीगर समुदाय के पुनर्वास का मुददा भी उठाएगा,जिन्हे कोई अधिकार नही दिया गया तथा  जिनके साथ भेदभाव किया गया है।  ‘‘हम उन्हे राष्ट्रीय मुख्यधारा में वापिस लाने के लिए पैकेज की पैरवी करेंगे ’’।

Leave a Comment