पंजाब का नया मंत्रिमंडल: 9 मंत्री करोड़पति तो 2 लखपति; सबकी संपत्ति चन्नी सरकार के..

The News Air – चंडीगढ़ –पंजाब में आम आदमी पार्टी सरकार के CM भगवंत मान का मंत्रिमंडल तैयार हो गया है। पहले चरण में 10 मंत्री शपथ ले रहे हैं। मान का मंत्रिमंडल पिछली कांग्रेस की चरणजीत चन्नी सरकार के मुकाबले कई मायनों में अनूठा है। 10 नए मंत्रियों में 2 लखपति हैं। इनमें लालचंद कटारूचक्क के पास 6 लाख और गुरमीत सिंह मीत हेयर के पास 44 लाख की संपत्ति है।

मान सरकार के मंत्रियों की कुल प्रॉपर्टी 72 करोड़ है। वहीं, चन्नी सरकार में रहे मंत्रियों की कुल प्रॉपर्टी 348 करोड़ थी। चन्नी सरकार में मंत्री रहे राणा गुरजीत की अकेले की प्रॉपर्टी 170 करोड़ थी। इस लिहाज से देखें तो आप के नए मंत्रियों की कुल संपत्ति भी उनके आधे के बराबर नहीं है।

उम्र के लिहाज से भी मान मंत्रिमंडल यंग चेहरों से भरा हुआ है। मान मंत्रिमंडल में CM समेत 11 मंत्रियों की औसत उम्र 46 साल है। वहीं चन्नी सरकार में यह औसत उम्र 59 साल थी।

प्रॉपर्टी : मान सरकार में सबसे अमीर मंत्री 8 करोड़ की प्रॉपर्टी वाले ब्रह्मशंकर जिंपा हैं। सबसे कम 6 लाख की संपत्ति लालचंद कटारूचक्क की है।

उम्र : हरजोत बैंस सबसे यंग मंत्री, मान दूसरे सबसे युवा CM

मान सरकार में हरजोत बैंस 31 साल के सबसे यंग मंत्री हैं। प्रकाश सिंह बादल के बाद भगवंत मान भी पंजाब के सबसे यंग CM हैं। इसके अलावा मान मंत्रिमंडल में शामिल दूसरे यंग मंत्री 32 साल के गुरमीत सिंह मीत हेयर हैं। बाकी मंत्रियों में हरपाल चीमा की उम्र 47 साल, डॉ. बलजीत कौर 46, हरभजन ईटीओ 53 साल, डॉ. विजय सिंगला 52, लालचंद कटारूचक्क 51, कुलदीप धालीवाल 60 और ब्रह्मशंकर जिंपा 56 साल के हैं।

चन्नी सरकार में 78 साल के तृप्त राजिंदर बाजवा सबसे बड़ी उम्र के मंत्री थे। सबसे कम उम्र वाले 44 साल के अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग थे। चन्नी सरकार में 9 मंत्रियों की उम्र 60 साल से ज्यादा थी।

शिक्षा : मान सरकार में 2 मैट्रिक, 2 बारहवीं और 2 डॉक्टर

मान सरकार में लालचंद कटारूचक्क और कुलदीप धालीवाल 10वीं तक पढ़े हैं। लालजीत भुल्लर और ब्रह्मशंकर जिंपा ने 12वीं तक पढ़ाई की है। इनके अलावा 2 डॉक्टर बलजीत कौर और विजय सिंगला हैं। हरपाल चीमा LLB, हरभजन ETO ने MA, मीत हेयर बीटैक और हरजोत बैंस ने BA,LLB कर रखी है। CM भगवंत मान ने बीकॉम पार्ट वन किया है।

चन्नी सरकार में CM चरणजीत चन्नी ने BA, LLB, MBA की पढ़ाई की और PhD कर रहे थे। दूसरे नंबर पर मनप्रीत बादल ने BA और LLB की थी। सबसे कम 9वीं तक संगत सिंह गिलजियां पढ़े थे। रजिया सुल्ताना, राणा गुरजीत और अमरिंदर राजा वड़िंग की शिक्षा 10वीं तक थी।

क्रिमिनल केस : CM समेत 7 मंत्रियों पर केस, एक पर मर्डर का केस, 4 बेदाग

मान मंत्रिमंडल में CM समेत 7 मंत्रियों पर केस हैं। CM भगवंत मान, हरपाल चीमा, मीत हेयर, लालचंद कटारूचक्क, लालजीत भुल्लर पर रैली और प्रदर्शन का केस है। इसके अलावा अजनाला सीट से जीतकर आए कुलदीप धालीवाल पर मर्डर केस है। 21 मई 2019 को राजासांसी में दर्ज इस केस में हाईकोर्ट ने उनकी गिरफ्तारी पर रोक लगा रखी है। इसके अलावा 4 नए मंत्री हरजोत बैंस, ब्रह्मशंकर जिंपा, डॉ. विजय सिंगला और डॉ. बलजीत कौर पर कोई केस नहीं है। चन्नी सरकार में 18 में से 17 मंत्रियों के खिलाफ कोई केस नहीं था। सिर्फ कपूरथला से मंत्री राणा गुरजीत के खिलाफ ही केस दर्ज था।

Leave a Comment