PM Kisan: क्या किसानों के स्टेटस पर लिखा है Waiting for approval by state? जानें इसका मतलब

PM Kisan: सरकार ने पीएम किसान (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) योजना के तहत जल्द 11वीं किश्त जारी कर सकती है। अगर मीडिया रिपोर्ट्स की माने अंबेडकर जयंती के दिन सरकार पीएम किसान का पैसा ट्रांसफर कर सकती है। हालांकि, अगर बीते साल का ट्रेंड देखे तो सरकार ने पिछले साल किश्त मई में ट्रांसफर की थी। आप भी एक बार अपना खाता चेक कर लें कि कहीं आपके खाते में भी Waiting for approval by state जैसा मैसेज लिखा तो नहीं आ रहा। हम आपको इस मैसेज का मतलब बता रहे हैं कि क्या आपको पैसा मिलेगा या नहीं..

ऐसे चेक करें अपना स्टेटस

आप किसान पोर्टल पर अपना स्टेटस चेक कर रहे हैं और अगली किस्त के लिए Waiting for approval by state लिखा दिख रहा तो समझ लीजिए अभी किस्त मिलने में थोड़ा समय है। आपके राज्य की सरकार ने आपके खाते में 2000 रुपये की रकम भेजने की मंजूरी नहीं दी है। जैसे ही राज्य सरकार आपके द्वरा दिये डॉक्यूमेंट्स को जांच लेगी तो केंद्र सरकार Rft Sign करके भेज देगी।

क्या होता है Rft Signed का मतलब

कई बार आपको Rft Signed by State for 1st, 2nd, 3rd, 4th, 5th 6th, 7th, 8th, 9th, 10th instalment लिखा मिलेगा। यहां Rft की फुलफार्म है Request For Transfer इसका मतलब हैं कि राज्य सरकार द्वारा लाभार्थी के डेटा की जांच कर ली गई है और यह सही पाया गया है। राज्य सरकार केंद्र से अनुरोध करती है की लाभार्थी के खाते में पैसे भेजे जाएं।

राज्य सरकार करती है वैरिफाई

पीएम किसान सम्मान निधि के तहत किसानों ऑनलाइन अप्लाई करना होता है। फिर उस एप्लीकेशन को राज्य सरकार आपके रेवेन्यू रिकॉर्ड, आधार नंबर और बैंक अकाउंट नंबर का वेरिफिकेशन करती है। राज्य सरकार जब तक आपके अकाउंट को वैरिफाई नहीं करती तब तक पैसे नहीं आते। जैसे ही राज्य सरकार वेरिफाई कर देती है तो फिर FTO जेनरेट हो जाता है। फिर इसके बाद केंद्र सरकार अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर देती है।

मोदी सरकार हर साल देती है 6000 रुपये

मोदी सरकार किसानों को हर साल 6,000 रुपये पीएम किसान योजना के तहत तीन किश्तों में देती है। सरकार का मकसद किसानों की इनकम दोगुनी करना है। योजना के तहत केंद्र सरकार किसानों के बैंक अकाउंट में सीधे पैसे ट्रांसफर करती है। 4 महीने में एक किस्त आती है और हर किश्त में 2,000 रुपये देती है। अब तक मोदी सरकार 10 किश्त ट्रांसफर कर चुकी है और 11वीं किश्त आनी है।

Source

Leave a Comment