पित्त पथरी से छुटकारा दिला सकता है प्याज का रस, जानिए इसके और भी कई फायदे

नई दिल्ली , 6 अक्टूबर (The News Air)

प्याज के रस के कई फायदे हैं। प्याज का रस बालों के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इससे बालों की अच्छी ग्रोथ होती है। प्याज के रस में एंटी-एलर्जी, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-कार्सिनोजेनिक गुण होते हैं। प्याज के रस का सेवन कई बड़ी बीमारियों को दूर कर सकता है। आपने प्याज के रस के फायदों के बारे में सुना होगा, लोग बालों के झड़ने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए प्याज के रस का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन आप जानते हैं कि प्याज के रस में एंटी-एलर्जी, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-कार्सिनोजेनिक गुण पाए जाते हैं। इसके सेवन से कई बड़ी बीमारियों को दूर किया जा सकता है।

t668p9ac

प्याज का रस पित्त पथरी से छुटकारा दिलाता है

आज की बिगड़ती जीवनशैली और खराब खान-पान के कारण बुजुर्गों में बीमारियां हो जाती थीं। वर्तमान में युवा इन्हीं समस्याओं से जूझ रहे हैं। ऐसी ही एक बीमारी है किडनी स्टोन। किडनी शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है, जो खून को फिल्टर करने का काम करता है। यह मूत्र मार्ग से रक्त से विषाक्त पदार्थों को निकालता है। प्यास का जूस नियमित रूप से पीने से न सिर्फ ब्लड शुगर बैलेंस होता है। यह गुर्दे की पथरी के दर्द से भी छुटकारा दिलाता है। पित्त पथरी के मामले में प्याज का सेवन बहुत कारगर हो सकता है। अगर आप पित्त पथरी से पीड़ित हैं तो प्याज का रस आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। प्याज का रस सुबह खाली पेट पीने से पित्त की पथरी से राहत मिलती है।

प्याज के रस के फायदे

  • पथरी में फायदेमंद- अगर आपको पथरी की समस्या है तो प्याज का रस आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। प्याज का रस सुबह खाली पेट पीने से पित्त की पथरी से राहत मिलती है। प्याज में एंटी-एलर्जी, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-कार्सिनोजेनिक गुण होते हैं।
  • इम्युनिटी बूस्ट करें – प्याज में पाए जाने वाले पोषक तत्व इम्युनिटी को मजबूत करने और शरीर को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं।
  • जोड़ों के दर्द से राहत- प्याज का रस जोड़ों के दर्द से राहत दिला सकता है। प्याज के रस में सरसों का तेल मिलाकर मालिश करें।
  • ब्लड शुगर कंट्रोल करें- प्याज के रस का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है.

.

Leave a Comment