Whatsapp ला रहा नया नियम, एक से ज्‍यादा ग्रुप में नहीं भेज पाएंगे..

पॉपुलर मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप (WhatsApp) अपने यूजर्स के लिए नए फीचर्स पेश करता रहता है। बीते दिनों हमने आपको बताया था कि यह ऐप वॉयस मेसेज में नए फीचर्स ला रहा है, जिन्‍हें इस्‍तेमाल करके लोगों का अनुभव एकदम बदल जाएगा। अब पता चला है कि वॉट्सऐप, ग्रुप चैट में मैसेज फॉरवर्ड करने की सीमा तय करने पर काम कर रहा है। इस अपडेट को एंड्रॉयड और iOS के लिए वॉट्सऐप बीटा पर देखा गया था। यह ग्रुप चैट्स में फॉरवर्डेड मैसेज को फॉरवर्ड होने से रोकता है। इसका मकसद गलत सूचनाओं को फैलने से रोकना है।

रिपोर्टों के मुताबिक, स्पैमिंग कॉन्‍टैक्‍ट्स को सीमित करने के लिए वॉट्सऐप यह नियम लेकर आया है, जिसके तहत एक समय में फॉरवर्डेड मैसेजों को एक से ज्‍यादा ग्रुप में फॉरवर्ड नहीं किया जा सकेगा। एंड्रॉयड और iOS पर वॉट्सऐप बीटा पर इसे देखा गया था।

WABetaInfo की रिपोर्ट का एक स्क्रीनशॉट बताता है कि “फॉरवर्डेड मैसेजों को सिर्फ एक ग्रुप चैट में भेजा जा सकता है।” अगर कोई यूजर मैसेज को एक से ज्‍यादा ग्रुप्‍स में फॉरवर्ड करना चाहता है, तो उसे हर बार टेक्‍स्‍ट को सिलेक्‍ट करना होगा और चैट पर जाकर उस शख्‍स को फॉरवर्ड करना होगा, जिसे वह मेसेज भेजना है। खास बात यह है कि इस दौरान यूजर को मल्‍टीपल सिलेक्‍शन का ऑप्‍शन नहीं मिलेगा।

ब्राजील में इस फीचर को तीन साल पहले ही पेश किया जा चुका है। वहां यह फीचर एक बार फॉरवर्ड किए गए मैसेज को एक से अधिक बार फॉरवर्ड किए गए मैसेज से अलग करता है। मैसेज को अधिकतम 5 चैट्स के साथ शेयर किया जा सकता है। वॉट्सऐप ने फेक न्यूज और स्पैम से निपटने के लिए यह बैन लगाया था। रिपोर्टों में कहा जा चुका है कि कई तत्व इस प्‍लेटफॉर्म का इस्‍तेमाल अफवाह फैलाने, झूठ का प्रचार करने और अशांति पैदा करने में करते हैं।

नए नियमों को कुछ एंड्रॉयड बीटा टेस्टर्स के लिए रोलआउट कर दिया गया है। जल्द नए वॉट्सऐप अपडेट के जरिए इसे डिफॉल्ट रूप से सभी के लिए लाया जाएगा।

हाल ही में वॉट्सऐप ने बताया था कि वह वॉयस मेसेज में नए फीचर्स ला रहा है, जिन्‍हें इस्‍तेमाल करके लोगों का अनुभव एकदम बदल जाएगा। बीते दिनों यह जानकारी सामने आई थी कि वॉट्सऐप के एंड्रॉयड बीटा टेस्टर्स को वॉयस मेसेज रिकॉर्ड करते समय उसे पॉज और रिज्‍यूम करने की क्षमता मिली है। अब वॉट्सऐप ने खुद इसका ऐलान किया है। बताया है कि एंड्रॉयड के साथ-साथ iOS यूजर्स भी वॉयस मेसेज को पॉज और रिज्‍यूम कर पाएंगे। यही नहीं, वॉयस रिकॉर्डिंग को भेजने से पहले उसे ड्रॉफ्ट किया जा सकेगा और चैट के बाहर भी प्‍ले किया जा सकेगा। इसके अलावा, यूजर्स वॉयस मेसेज को रेगुलर स्‍पीड से 1.5 या 2 गुना तेज चला सकेंगे। अगले कुछ हफ्तों में ये अपडेट मिलने लगेंगे।

Leave a Comment