Netflix पासवर्ड दोस्तों से साथ शेयर करना पड़ेगा महंगा, देनें होंगे ज्यादा पैसे!

नेटफ्लिक्स (Netflix) ने उन यूजर्स पर नकेल कसने की तैयारी कर दी है जो अपने नेटफ्लिक्स अकाउंट (Netflix Account) का पासवर्ड अन्य लोगों जैसे कि अपने दोस्तों या जानकारों के साथ शेयर करते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो आपको अपना पासवर्ड किसी दूसरे के साथ शेयर करने के लिए ज्यादा पैसे चुकाने होंगे। आपके नेटफ्लिक्स पासवर्ड (Netflix Password) की मदद से अब दूसरे लोग मुफ्त में इस ओटीटी (OTT) प्लेटफॉर्म के कंटेंट का मजा नहीं ले सकेंगे। हालांकि, पासवर्ड शेयर करने के लिए आपको दोस्तों को नहीं, बल्कि आपको ही ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे। नेटफ्लिक्स सब्सक्रिप्शन (Netflix Subscription) अब नए नियमों के साथ आने वाला है।

एक ब्लॉग पोस्ट के जरिए कंपनी ने जानकारी दी है कि नेटफ्लिक्स अब अपनी सब्सक्रिप्शन सर्विसेज के नियमों में जल्द ही बदलाव करने जा रही है। ब्लॉग टाइटल ‘पेइंग टू शेयर नेटफ्लिक्स आउटसाइड यॉर हाउहोल्ड’ (Paying to Share Netflix Outside Your Household) में कंपनी ने कहा है कि नेटफ्लिक्स पासवर्ड को अगर आप किसी और के साथ शेयर करते हैं तो आपको एक्स्ट्रा चार्ज देना होगा। सब्सक्राइबर अगर किसी दोस्त या दूसरे व्यक्ति को अपना नेटफ्लिक्स पासवर्ड शेयर करना चाहता है तो उसके लिए उस अन्य व्यक्ति को भी एक यूजरनेम और पासवर्ड दिया जाएगा।

अमेरिका बेस्ड स्ट्रीमिंग कंपनी बहुत जल्द चिली, कोस्टा रिका और पेरू में एक ट्रायल शुरू करेगी जिसमें मेन सब्सक्राइबर को अपने घर के बाहर अकाउंट पासवर्ड शेयरिंग के लिए एक्स्ट्रा चार्ज देना होगा। बाहर के सदस्यों को अलग लॉगइन और पासवर्ड दिया जाएगा। खबर है कि कंपनी मेन सब्सक्राइबर के अकाउंट पर एक सिक्योरिटी लेयर अलग से लागू करेगी जिससे कि मेन सब्सक्राइबर के अलावा अगर कोई अन्य व्यक्ति अकाउंट को लॉगइन करने की कोशिश करता है तो उसके लिए एक्सेस को रोक दिया जाएगा। ऐसे में उसे अलग से लॉगइन और पासवर्ड लेना होगा।

कंपनी ने कई बार इस बारे में जिक्र किया कि जो यूजर्स अपने दोस्तों के साथ अकाउंट पासवर्ड शेयर करते हैं उससे कंपनी का बहुत नुकसान होता है। अब आखिरकार नेटफ्लिक्स ने ऐसे यूजर्स से एक्स्ट्रा चार्ज लेने का फैसला किया है। इसके लिए कंपनी ने ‘एक अतिरिक्त मेंबर को जोड़ें’ (Add an Extra Member) और ‘प्रोफाइल को नए अकाउंट में ट्रांसफर करें’ (Transfer Profile to a New Account) नामक दो फीचर्स को पेश किया है। चिली में इसके लिए यूजर्स को CLP 2,380 (लगभग 225 रुपये), कोस्टा रिका में USD 2.99 (लगभग 227 रुपये) और पेरु में PEN 7.9 (लगभग 160 रुपये) चुकाने होंगे। इन दोनों फीचर्स के माध्यम से कंपनी दूसरे लागों के साथ पासवर्ड शेयर करने वाले यूजर्स को टारगेट करने की कोशिश करेगी।

हालांकि, भारत में अभी तक इस तरह का कोई फीचर कंपनी ने अपनी प्रोफाइल में ऐड नहीं किया है। कंपनी का मानना है कि भारत एक संवेदनशील मार्केट और यहां पर इस तरह के फीचर्स को जोड़ने से पहले कंपनी को लिए जाने वाले एक्स्ट्रा चार्ज को कम करना होगा ताकि भारत के यूजर्स इसको आसानी से अपना सकें।

Leave a Comment