नवजोत सिद्धू ने जारी किया किसान मॉडल: हर मॉल में खोलेंगे बाबा नानक..

The News Air- पंजाब कांग्रेस प्रधान नवजोत सिद्धू ने बुधवार को किसान मॉडल पेश किया। सिद्धू ने कहा कि कांग्रेस सरकार बनने पर हर मॉल में बाबा नानक स्टोर खोले जाएंगे, जहां पंजाब का यूथ काम करेगा। चंडीगढ़ में पत्रकारों से बातचीत करते हुए सिद्धू ने केंद्र पर भी निशाना साधा। सिद्धू ने कहा कि फ़सल बीमा के नाम पर किसानों की ज़ेब से पैसा निकाला गया। 2020-21 में 30 हज़ार 320 करोड़ की जालसाजी हुई। कॉरपोरट हाउस को करोड़ों का मुनाफ़ा पहुंचाया गया।

5% से ज़्यादा किसान को MSP का लाभ नहीं

सिद्धू ने कहा कि अभी सिर्फ़ गेहूँ और धान पर MSP मिलती है। इसके बावज़ूद 5% से ज़्यादा किसान को इसका लाभ नहीं मिल रहा। उन्होंने कहा कि देश में 3.15 करोड़ टन से ज़्यादा मक्की पैदा होती है लेकिन ख़रीद सिर्फ़ 0.6% ही होती है।

पंजाब ख़ुद MSP देगा, ‘येलो रेवोल्यूशन’ लाएंगे

सिद्धू ने कहा कि कांग्रेस सरकार ख़ुद MSP देगी। हम केंद्र के आगे खड़े नहीं रहेंगे। पंजाब में दाल, तेल वाले बीजों और मक्की पर एमएसपी की क़ानूनी गारंटी दी जाएगी। देश में 75 हज़ार करोड़ का तेल और एक लाख की दाल इंपोर्ट की ज़ाती है। हम पनसप और मार्कफैड के ज़रिए इनकी ख़रीद करेंगे और फिर इसे आगे बेचेंगे।

मार्केट इंटरवेंशन स्कीम लाएंगे

सिद्धू ने कहा कि पंजाब में मार्केट इंटरवेंशन स्कीम लाई जाएगी। अगर किसान की फ़सल तय रेट से कम पर बिकती है तो उसका बक़ाया सरकार देगी। वेयरहाउसिंग कार्पोरेशन में किसान को फ़सल रखने की छूट मिलेगी। हर 5 से 10 गांवों में कोल्ड स्टोरेज बनाए जाएंगे। इसकी ताक़त केंद्र के एक्ट की तरह ब्यूरोक्रेसी के हाथ में नहीं होगी।

पहली बार हाईकमान के नेता साथ, बुकलेट रिलीज की

नवजोत सिद्धू के साथ पहली बार हाईकमान के नेता रणदीप सुरजेवाला भी दिखे। इस मौक़े पर उन्होंने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए ‘आमदनी न हुई दोगुनी, दर्द सौ गुना’ क़िताब भी लांच किया।

Leave a Comment