यूक्रेन पर हमला होते ही 4 घंटे में दुनिया के शीर्ष 3 अमीरों के लाखों करोड़ रूपए डूबे

The News Air- रूस ने गुरुवार की सुबह आख़िरकार यूक्रेन पर सीधा हमला बोल दिया। इससे पूरी दुनिया के शेयर मार्केट में भी उथल-पुथल मच गई। ज़ंग शुरू होने के सिर्फ़ 4-5 घंटे के भीतर ही दुनिया के टॉप-20 सबसे अमीर लोगों की संपत्ति में 3.11 लाख करोड़ रुपए से ज़्यादा की गिरावट आ गई।

01 16

वहीं, भारत की बात करें तो मुकेश अंबानी, गौतम अडाणी, उदय कोटक, दिलीप संघवी समेत टॉप-10 कारोबारियों को भी 60 हज़ार करोड़ रुपए से ज़्यादा का नुक्सान उठाना पड़ा। दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति टेस्ला के एलन मस्क की नेटवर्थ में 1 लाख करोड़ रुपए की गिरावट आ गई।

02 10

ज़ंग शुरू होते ही धड़ाम से गिर पड़े बाज़ार

रूस और यूक्रेन के बीच पिछले कई दिनों से ज़ंग जैसे हालात थे। इससे पहले ही दुनिया भर के मार्केट में उथल-पुथल का दौर जारी था, लेकिन आज सुबह जब रूस ने यूक्रेन पर सैनिक कार्रवाई कर दी तो शेयर मार्केट धड़ाम से नीचे गिर पड़े। फोर्ब्स के रियल-टाइम डेटा के मुताबिक़, अमीर कारोबारियों की लिस्टेड कंपनियों के शेयरों में भारी गिरावट आ गई है।

मुकेश अंबानी को 21,000 करोड़ रुपए का नुक्सान

युद्ध के चलते शेयर के भाव गिरने से रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी की नेटवर्थ में दोपहर 12 बजे तक 21,000 करोड़ रुपए की गिरावट आ गई। इसी तरह अडाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडाणी को 9,700 करोड़ रुपए, HCL टेक्नोलॉजी के शिव नाडार को 5,300 करोड़ समेत राधाकिशन दमानी, दिलीप संघवी और कुमार बिरला जैसे दिग्गज कारोबारियों को भी हज़ारों करोड़ रुपयों का नुक्सान झेलना पड़ा।

ज़ंग की ख़बरें आते ही संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन, जापान, भारत और चीन सहित लगभग हरे बड़े देशों के शेयर बाज़ारों में गिरावट आ गई। इससे दुनिया के टॉप-20 सबसे अमीर लोगों ने चंद घंटों में ही लाखों डॉलर गंवा दिए। नुक्सान उठाने वालों की सूची में टेस्ला के एलन मस्क सबसे ऊपर हैं। फेसबुक के मार्क जुकरबर्ग, माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स और जाने-माने निवेशक वॉरेन बफेट की संपत्ति भी घट गई है।

03 7

दुनिया के शीर्ष 3 अमीरों के 1.51 लाख करोड़ डूबे

दुनिया के टॉप-3 कारोबारियों की बात करें तो एलन मस्क, बर्नार्ड आर्नोल्ट और जेफ बेजोस की नेट वर्थ में 1.51 लाख करोड़ रुपए की गिरावट दर्ज़ की गई। अब टॉप-20 धनकुबेरों के नुक्सान के आंकड़ें देखें तो ज़ंग की आग में इनके एक ही दिन में 3.11 लाख करोड़ रुपए बर्बाद हो गए। बता दें कि एलन मस्क और जेफ बेजोस अमेरिका से हैं, जबकि बर्नार्ड आर्नोल्ट फ्रांस से हैं।

Leave a Comment