उपचुनाव जीतीं ममता बनर्जी, बीजेपी कैंडिडेट्स को 58 हजार वोटों से हराया, 2 सीटों में भी TMC आगे

कोलकाता, 3 अक्टूबर (The News Air)

Bhawanipur Election Result: पश्चिम बंगाल (West bengal) के भबानीपुर विधानसभा क्षेत्र (Bhabanipur) के उपचुनाव (by elections)  में बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamta Banerjee) ने शानदार जीत दर्ज की है। उन्होंने अपनी प्रमुख प्रतिद्वंद्वी बीजेपी प्रत्याशी प्रियंका टिबड़ेवाल से 58 हजार से अधिक वोटों से हारा दिया है। 

भबानीपुर के साथ ही जंगीपुर, समशेरगंज विधानसभा क्षेत्रों में भी उपचुनाव के लिए 30 सितंबर को वोट पड़े थे। आज मतगणना के बाद परिणाम आएंगे। 

शुरूआती रूझानों में तीनों सीटों पर टीएमसी आगे

पश्चिम बंगाल के भबानीपुर सीट से ममता बनर्जी आगे चल रही हैं। जंगीपुर और समशेरगंज सीटों पर भी टीएमसी उम्मीदवार आगे चल रहे हैं। पहले राउंड की पूरी हुई गिनती के बाद भबानीपुर विधानसभा क्षेत्र में सीएम ममता बनर्जी अपनी प्रतिद्वंद्वी बीजेपी प्रत्याशी प्रियंका टिबड़वाल से 3680 वोटों से आगे चल रही थीं, उसके बाद वह लगातार बढ़त बनाए हुए हैं। पहले राउंड में प्रियंका टिबड़ेवाल को 881 वोट मिले हैं। तीसरे राउंड की गिनती समाप्त होने के बाद ममता बनर्जी को 9974 वोट मिले थे तो बीजेपी प्रत्याशी प्रियंका टिबड़ेवाल को 3828 वोट और कम्युनिस्ट प्रत्याशी श्रीजीब विश्वास को 252 वोट मिले थे।

पहले राउंड के बाद ममता बनर्जी अजेय बढ़त की ओर हैं। चौथे राउंड में उन्होंने 12000 वोटों से अधिक की बढ़ ली तो सातवें राउंड के खत्म होने तक यह लीड 25 हजार वोटों से अधिक हो गई। यह लीड दसवें राउंड में 31 हजार वोटों को पार कर गई तो अगले यानी 11वें राउंड में उन्होंने 34 हजार से अधिक वोटों की लीड ले ली थी। बीजेपी प्रत्याशी प्रियंका टिबड़ेवाल और कम्युनिस्ट प्रत्याशी श्रीजीब विश्वास काफी पीछे चल रहे थे।

चुनाव आयोग ने ममता सरकार को लिखा पत्र- जीत का न हो कोई जश्न

चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल सरकार को पत्र लिखकर यह सुनिश्चित करने को कहा है कि उप-चुनावों की मतगणना के दौरान या उसके बाद कोई जीत का जश्न/जुलूस न हो। आयोग ने सरकार को यह भी सुनिश्चित करने को कहा है कि चुनाव के बाद हिंसा न हो, इसके लिए भी सभी आवश्यक कदम उठाए जाएं। 

भबानीपुर में 21 राउंड में होगी गिनती

भबानीपुर विधानसभा क्षेत्र उपचुनाव परिणाम 21 राउंड की गिनती के बाद आएगा जबिक समसेरगंज में 26 राउंड और जंगीपुर में 24 राउंड की गिनती होनी है। 
भबानीपुर में 57.09 प्रतिशत वोट पड़े हैं जबकि समसेरगंज में 79.92 प्रतिशत और जंगीपुर में 77.63 प्रतिशत वोटिंग हुई। 

Leave a Comment