‘भारतीय सबमरीन को अपने जलक्षेत्र में ट्रैक किया और रोका’, पाकिस्तान ने किया दावा

इस्लामाबाद : पाकिस्तान अक्सर भारत के खिलाफ फर्जी प्रोपेगेंडा चलाता रहता है लेकिन हर बार उसे मुंह की ही खानी पड़ती है। एक बार फिर पाकिस्तान ने दावा किया है कि उसने अपने जलक्षेत्र में भारतीय पनडुब्बी को ट्रैक कर किया है। गुरुवार को पाकिस्तान ने दावा किया कि उसने भारत की पनडुब्बी आईएनएस कलवरी को अपने जलक्षेत्र में ट्रैक किया और रोका है। हालांकि किसी ने भी पाकिस्तान के इस दावे की पुष्टि नहीं की है।
पाकिस्तान ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर कथित तौर आईएनएस कलवरी को रोकने का वीडियो भी साझा किया है। पाकिस्तानी सेना के इंटर सर्विस पब्लिक रिलेशन के महानिदेशक मेजर जनरल बाबर इफ्तिखार ने यह दावा करते हुए कहा है कि यह घटना एक मार्च की है। मेजर जनरल बाबर ने यह भी दावा किया है कि गत पांच साल में चौथी बार ऐसी घटना हुई है। उन्होंने पाकिस्तान की नौसेना की तारीफ करते हुए कहा कि यह पनडुब्बी को ट्रैक करने की उसकी क्षमता को दिखाता है।भारत के पास छह आईएनएस कलवरी पनडुब्बियां
जानकारी के लिए बता दें कि आईएनएस कलवरी पूर्णत: स्वदेश निर्मित छह पनडुब्बियों में से एक है। इन्हें प्रोजेक्ट 75 के तहत निर्मित किया गया है। इन पनडुब्बियों का स्टील्थ फीचर यानी छुपने की योग्यता बहुत उन्नत है और ये लंबी दूरी के टॉर्पिडो और एंटी शिप मिसाइल से लैस हैं। भारत जल्‍द ही नहीं पनडुब्बियां लेने जा रहा हो एआईपी तकनीक से लैस होंगी और ज्‍यादा दिनों तक पानी में रह सकेंगी। पाकिस्‍तान की नौसेना के पास पहले से ही इस तरह की पनडुब्‍बी मौजूद है।
पिछले साल भी किया था फर्जी दावा
पाकिस्तान ने पिछले साल अक्टूबर में भी इस तरह का दावा किया था जब उसने एक वीडियो जारी करते हुए आरोप लगाया था कि कराची बंदरगाह के पास भारतीय पनडुब्बियों को देखा गया है। हालांकि भारतीय नौसेना ने इस दावे को खारिज कर दिया था। भारतीय नौसेना के सूत्रों ने कहा था कि वीडियो में मौजूद सबमरीन किसी भी देश की हो सकती है। यही नहीं वीडियो की प्रमाणिकता पर भी सवाल उठाया गया था।

Leave a Comment