Corona: UK की रेड लिस्ट से बाहर हुआ India, अब होटल क्वारंटीन की ज़रूरत नहीं

लंदन, 5 अगस्त (The News Air)

ब्रिटेन की यात्रा की तैयारी कर रहे भारतीयों के लिए अच्छी ख़बर आई है. ब्रिटेन ने कोरोना के बढ़ते मामलों के बावज़ूद यात्रा संबंधी पाबंदियों में ढील देना का ऐलान कर दिया है. ब्रिटेन ने भारत को ‘रेड’ लिस्ट से निकाल कर ‘ऐम्बर’ लिस्ट में डाल दिया है. इसके तहत भारत से आने वाले वे यात्री जिन्होंने कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज़ ली है उन्हें अब 10 दिन तक होटल क्वारंटीन में रहने की ज़रूरत नहीं होगी.

UK की रेड लिस्ट से बाहर हुआ भारत- ब्रिटेन के ‘ट्रैफिक लाइट सिस्टम’ के तहत ‘ऐम्बर’ लिस्ट वाले देशों से आने वाले लोगों को घर में 10 दिन क्वारंटीन में रहना होता है. यह बदलाव रविवार से लागू होगा. 

ब्रिटेन के परिवहन मंत्री ने ट्वीट किया, ‘UAE, कतर, भारत और बहरीन को ‘रेड’ लिस्ट से निकाल ‘ऐम्बर’ लिस्ट में डाल दिया गया है. यह सभी बदलाव आठ अगस्त को सुबह चार बजे से अमल में आएंगे. हालांकि हमें अब भी सतर्क रहने की ज़रूरत है. दुनियाभर में परिवारों, दोस्तों और व्यवसायों से जुड़ने के इच्छुक लोगों के लिए और अधिक गंतव्य खोलना बहुत अच्छी ख़बर है, जिसका श्रेय हमारे वैक्सीनेशन ड्राइव को जाता है.’

UK आने से पहले करना होगा ये काम- देश के क़ानून के तहत ‘ऐम्बर’ लिस्ट में शामिल देशों के यात्रियों को अपनी यात्रा से तीन दिन कोरोना टेस्ट करवाना होगा. इसके साथ ही इंग्लैंड आने से पहले ही उन्हें कोविड-19 की दो टेस्ट की ‘बुकिंग’ करानी होगी और यहां पहुंचने के बाद ‘पैसेंजर लोकेटर फॉर्म’ भरना होगा. वहीं, यात्री को 10 दिन के लिए घर में या किसी अन्य स्थान पर क्वारंटीन में रहना होगा. 

इन्हें क्वारंटीन की ज़रूरत नहीं- 18 वर्ष से कम उम्र के लोग या वे लोग जिनका पूर्ण टीकाकरण ब्रिटेन में हुआ है, या जिन्होंने यूरोपीय यूनियन और अमेरिका में कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज़ ली हैं, उन्हें 10 दिन तक क्वारंटीन में रहने की ज़रूरत नहीं है.

Leave a Comment