इजराइल के जवाबी हमले में हमास के कई चरमपंथियों की मौत, छिड़ सकता है पूर्ण युद्ध

इजरायल, 14 मई
इजरायल और फिलिस्तीन (Israel and Palestine Conflict) के बीच छिड़ी लड़ाई और तेज होती जा रही है. इस खूनी संघर्ष के बीच इजराइल की सेना ने कहा है कि अगर तेज होती है लड़ाई तो वो विमानों के साथ-साथ सैनिकों के हमले भी तेज करेगा. अपने छोटे से संदेश में इजराइल की सेना ने कहा है कि इजराइल के सैनिक और लड़ाकू विमान लगातर जवाबी कार्रवाई कर रहे हैं. बता दें, हमास की ओर से लगातार हो रहे हमलों के बाद इजराइल ने यह कदम उठाया है. गौरतलब है कि बीते कई दिनों से दोनों ओर से रॉकेट और गोले दागे जा रहे हैं.

इजराइल के जवाबी हमले में हमास के कई चरमपंथियों की मौतः हमास के दागे गए रॉकेटों के जवाब में इजराइल ने भी हमले तेज कर दिए हैं. इजराइल ने गाजा पट्टी पर हवाई हमले किए और इजराइली तोपों ने भी जमकर गोले बरसाये. इजराइल के हमले में करीब 10 शीर्ष चरमपंथियों के मारे जाने की खबर है. वहीं, हवाई हमलों में कई इमारतें जमींदोज हो गईं. जहां हमास के अधिकारियों का ऑफिस था. दोनों ओर से हमले लगातार हो रहे हैं.

भीषण होती इजराइल और हमस की लड़ाई ने एक बार फिर यहूदी-अरब हिंसा की भयावह तस्वीर पेश की है. इजराइल गाजा पट्टी में पर लगातर हमले कर रहा है. गाजा में हमास के दर्जनों ठिकानों पर इजराइस फाइटर प्लेन बम बरसा चुके हैं. तो वहीं हमास की ओर से रॉकेट दागे जा रहे हैं. इजराइली हमलों के कारण रमजान के आखिरी दिन भी लोग अपने घरों के भीतर ही दुबके रहे.

इजराइल को कड़ा सबक सिखाने की जरूरतः हमास पर हो रहे इजराइली कार्रवाई का तुर्की ने विरोध किया है. तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन ने रुस के राष्ट्रपति ब्दामीर पुतिन से इस मामले को लेकर बात की है. एर्दोगन ने पुतिन से कहा है कि, इजरायल का फिलिस्तीन के खिलाफ जिस तरह का रवैया है वैसे में उसे कड़ा सबक सिखाये जाने की जरूरत है.

छिड़ सकता है पूर्ण युद्धः इधर, इजराइल और हमास के बीच तेज होती लड़ाई ने पूर्ण युद्ध के खतरे को बढ़ा दिया है. संयुक्‍त राष्‍ट्र ने भी चेतावनी दी है कि, दोनों देशों के बीच तनाव जारी रहा तो इजरायल और फलस्‍तीन के बीच पूर्ण युद्ध छिड़ सकता है. इधर अमेरिका ने भी मौजूदा हालात पर चिंता जताई है. हालांकि, इससे पहले अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा था कि, इजराइल को अपने जमीन की रक्षा करने का पूरा हक है.

हमले में सैकड़ों लोग जख्मीः इजराइल की जवाबी कार्रवाई में गाजा में कई इमारतें जमीदोंज हो गई है, और सैकड़ों लोग घायल हुए है. गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि, इजराइल के हमले में 17 बच्चों और 7 महिलाओं समेत 80 से ज्यादा लोगो की मौत हो चुका है औऱ करीब 5 सौ लोग घायल हुए हैं. हमास ने भी माना है कि इजराइली हमले में उसके एक शीर्ष कमांडर सहित कई और सदस्यों की मौत हो गई है.

Leave a Comment