Punjab में ED की बड़ी कार्रवाई, CM चन्नी के नज़दीकी रिश्तेदार समेत 10 लोगों के ठिकानों पर छापेमारी

The News Air- (नई दिल्ली) पंजाब में विधानसभा चुनाव से पहले प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने बड़ी कार्रवाई की है। राज्य में अवैध खनन के मामले में ईडी ने छापेमार कार्रवाई की है। इसमें मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी के भतीजे समेत 10 लोगों के ठिकानों पर जांच चल रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़, मंगलवार सुबह 8 बजे ये रेड मारी गई है। इसमें सीएम के भतीजे भूपिंदर सिंह हनी के घर समेत राज्य के अलग-अलग ठिकानों पर छापेमारी की गई है और जांच की जा रही है। ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग का केस भी दर्ज़ कर लिया है।

सूत्रों के मुताबिक़, ईडी की 8 सदस्य टीम ने सुबह सबसे पहले भूपेंद्र सिंह के मोहाली के होमलैंड सोसाइटी स्थित फ्लैट पर ये कार्रवाई की। इसके बाद ईडी ने भूपेंद्र सिंह हनी पर मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज़ किया है। सुरक्षा के लिए सीआरपीएफ की टीम भी मौक़े पर मौजूद है। बता दें कि पंजाब में विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं। इसमें अवैध बालू खनन का मुद्दा ज़ोर-शोर से उठाया जा रहा है। पंजाब में 20 फरवरी को मतदान होना है और 10 मार्च को वोटों की गिनती होगी।

ED ने टेकओवर किया है ये केस, ये बताया जा रहा है सीएम से रिश्ता

दरअसल, पंजाब पुलिस ने 2018 में अवैध रेत खनन को लेकर एक केस दर्ज़ किया था। इसमें धारा 420 भी लगाई गई थी। इसी को आधार बनाकर ED ने ये केस टेकओवर कर लिया। शुरुआत में सामने आया था कि मामले में कुदरतजीत नाम के शख़्स को आरोपी बनाया गया। उससे पूछताछ की गई तो पता चला कि अवैध खनन के मास्टरमाइंड भूपिंदर सिंह हनी हैं। इसके बाद ED भूपिंदर हनी तक पहुँची। भूपिंदर मोहाली के सेक्टर 70 के होमलैंड सोसाइटी में रहते हैं। इतना ही नहीं, भूपिंदर सिंह हनी सीएम चरणजीत चन्नी का क़रीबी रिश्तेदार हैं। हनी को सीएम चन्नी की साली का बेटा बताया जा रहा है।

केजरीवाल ने कहा था- चन्नी पर बालू चोरी के गंभीर आरोप

पंजाब की सियासत में रेत खनन को लेकर महीनेभर से बयानबाज़ी हो रही है। दिसंबर में अमृतसर आए आप संयोजक अरविंद केजरीवाल ने रेत के मुद्दे को उठाकर पंजाब के मुख्यमंत्री पर निशाना साधा था। केजरीवाल ने कहा था कि ‘मैं पिछले कुछ दिनों से देख रहा हूं कि पंजाब के सीएम के विधानसभा क्षेत्र चमकौर साहिब में अवैध बालू खनन हो रहा है। अगर यह उनके अपने निर्वाचन क्षेत्र में हो रहा है तो इस बात पर विश्वास करना मुश्किल है कि उन्हें इसके बारे में पता नहीं है।’ केजरीवाल ने आगे कहा था कि ‘उन पर बालू चोरी के गंभीर आरोप हैं। पंजाब जानना चाहता है कि क्या वह अवैध रेत खनन के मालिक हैं, उनकी साझेदारी है या दूसरों को सुरक्षा प्रदान करते हैं। सच्चाई सामने आनी चाहिए। जब आम आदमी पार्टी सत्ता में आएगी तो हम इसे ख़त्म कर देंगे। इसकी जांच होनी चाहिए और एफआईआर दर्ज़ होनी चाहिए।’

रेत चोरी का पैसा महिलाओं की ज़ेब में जाएगा

केजरीवाल ने एक ट्वीट भी किया था और लिखा है कि ‘आम आदमी पार्टी की सरकार अवैध रेता खनन बंद करेगी। पंजाब में रेत चोरी का पैसा अब नेताओं की ज़ेब में नहीं, महिलाओं की ज़ेब में जाएगा, इसलिए पंजाब के सारे नेता मुझे गंदी-गंदी गालियां दे रहे हैं। उन्होंने पूछा- चन्नी साहिब बताएं कि उनकी कैबिनेट में कितने रेत चोर और हैं? अगर CM के ख़ुद के ख़िलाफ़ इतने गंभीर आरोप होंगे तो वो दूसरे रेत चोरों के ख़िलाफ़ कैसे कार्रवाई कर सकेंगे?

dolon

Leave a Comment