Diwali 2021: कहीं आपके घर में तो नहीं हैं ये अशुभ चीजें? तुरंत करें बाहर, वरना रूठ जाएंगी ‘लक्ष्मी जी’


नई दिल्ली, 18 अक्टूबर (The News Air)

हिंदुओं में दिवाली का काफी महत्व है. इस त्योहार के लिए सभी लोग काफी पहले से इसकी तैयारियों में जुट जाते हैं. दिवाली से पहले लोग अपने घरों में रंगाई-पुताई कराते हैं या फिर अच्छे से सफाई करते हैं. इन सबके बाद दिवाली के दिन खुद नए कपड़ों में तैयार होकर मां लक्ष्मी की पूजा करते हैं. लेकिन कई बार ऐसा होता है कि घर की सफाई के वक्त कुछ चीजें ऐसी रह जाती हैं जिनके होने से हमारे जीवन में खास फर्क पड़ता है और हमें मालूम नहीं चल पाता. कुछ अशुभ चीजों के रहने से उस घर में मां लक्ष्मी का वास नहीं होता है और हमेशा धन की कमी बनी रहती है.

ऐसे में आइए जानते हैं कि वो कौन सी चीजें हैं जिन्हें कि घर में नहीं रखना चाहिए.

बंद घड़ी है अशुभ-घर की दीवार हो या हाथ की कलाई, रुकी हुई घड़ी का होना वास्तु शास्त्र में अशुभ माना गया है. घड़ी को सुख और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है. अगर आपके घर में भी किसी दीवार पर टूटी या बंद घड़ी लटकी हुई है तो उसे दिवाली से पहले बाहर फेंक दें वरना इसके दुष्प्रभाव आप पर भी पड़ सकते हैं.

घर में न रखें टूटी मूर्तियां-घर में भगवान की टूटी मूर्ति कभी नहीं रखनी चाहिए. इसका मतलब सिर्फ दिवाली से ही नहीं है बल्कि ये तो हमेशा माना जाता है कि ऐसी मूर्तियां घर में दुर्भाग्य बढ़ाने का काम करती हैं. तो इस दिवाली सफाई करने के साथ ही बाद भगवान की नई मूर्ति घर के मंदिर में स्थापित करें और पुरानी मूर्ति को कहीं विसर्जित कर दें.

टूटा फर्नीचर डालेगा बुरा प्रभाव-इस दिवाली सफाई के दौरान घर में अगर कोई टूटा हुआ फर्नीचर मौजूद है तो उसे बाहर कर दें या किसी कबाड़ी को बेच दें. घर में टूटी हुई मेज, कुर्सी या टेबल जैसी कोई भी चीज नहीं रखना चाहिए. घर में हमेशा सही फर्नीचर ही रखें. वास्तु के अनुसार खराब फर्नीचर का घर पर बुरा प्रभाव पड़ता है.

टूटे या चटके कांच को आज ही बदलवाएं-इस चीज के लिए तो घर की बूढ़ी दादी भी टोकती हैं कि टूटा हुआ कांच रखना अशुभ माना जाता है. अगर आपके घर में कहीं खिड़की, बल्ब या फेस मिरर का कांच टूटा हुआ या चटका भी हो तो उसे दिवाली की सफाई में बदलवा दें. माना जाता है कि कांच की टूटी हुई चीजों से घर में नकारात्मक ऊर्जा (Negative Vibes) आती हैं.

टूटे बर्तनों को करें बाहर-घर की रसोई में कभी भी टूटे हुए बर्तन नहीं रखने चाहिए. इस दिवाली सफाई के दौरान अपने घर से टूटे या चटके हुए बर्तनों को बाहर निकाल दें. टूटे बर्तनों को घर में रखना अशुभ माना जाता है.

बिजली के उपकरणों को करा लें ठीक-अगर आपके घर में कोई इलेक्ट्रिकल चीज जैसे बल्ब, ट्यूबलाइट या पॉवर स्विच खराब है तो दिवाली से पहले इन्हें जरूर ठीक करा लें. क्योंकि दिवाली रोशनी और समृद्धि का त्योहर है. दिवाली के समय अंधेरा अशुभता का प्रतीक माना जाता है और इसका सेहत पर बुरा असर पड़ता है.

खराब जूते-चप्पलों को कर दें बाहर-अगर आपके घर में फटे-पुराने जूते चप्पल हैं तो दिवाली की सफाई करते समय उन्हें बाहर निकाल दें. फटे जूते और चप्पल घर में नकारात्मकता और दुर्भाग्य लाते हैं.


Leave a Comment

error: Content is protected !!
Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro
Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

I Have Disabled The AdBlock Reload Now