Delhi Pollution: दिल्ली में छाई धुंध की परत, AQI अब भी ‘बेहद खराब’, आज..

Delhi Air Pollution: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) के आसमान में आज यानी मंगलवार को भी धुंध की परत देखने को मिली। हालांकि, प्रदूषण (Pollution) में मामूली सुधार हुआ है, लेकिन एयर क्वालिटी (Delhi Air Quality) अभी भी ‘बहुत खराब (Very Poor)’ कैटेगरी में बनी हुई है। आज भी धुंध की परत छाई हुई है। दिल्ली का औसत एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 348 दर्ज किया गया, जो ‘बहुत खराब’ कैटेगरी में आता है। मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, दिल्ली में आज हल्की बारिश (Delhi Rains) होने की आशंका है।

AQI लगातार चौथे दिन ‘बेहद खराब’

दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) लगातार चौथे दिन मंगलवार सुबह ‘बेहद खराब’ कैटेगरी में दर्ज किया गया। वहीं, मौसम विभाग के विशेषज्ञों ने दिन में हल्की बारिश या बूंदाबांदी की आशंका जताई है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) द्वारा साझा किए गए आंकड़े के अनुसार न्यूनतम तापमान 17.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस मौसम में औसत से तीन डिग्री अधिक है।

सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड (CPCB) के आंकड़ों के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में 24 घंटे का औसत AQI मंगलवार सुबह करीब सवा 9 बजे 348 था। रविवार को AQI 339 था जो बढ़कर सोमवार को 354 हो गया। शनिवार को यह 381 था।

शून्य से 50 के बीच AQI को ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बहुत खराब’ तथा 401 और 500 के बीच ‘गंभीर’ कैटेगरी में माना जाता है।

हल्की बारिश होने की आशंका

मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में सोमवार को अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो 2008 के बाद से नवंबर महीने में सबसे अधिक है। सोमवार को अधिकतम तापमान जहां औसत से चार डिग्री अधिक दर्ज किया गया।

वहीं, न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग ने हल्की बारिश या बूंदा बांदी की आशंका के साथ दिन में आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना जताई है। अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

 

Leave a Comment