Crypto एक्‍सचेंज Binance ने 740 मिलियन डॉलर के BNB टोकन किए बर्न, 19वीं बार किया ऐसा, जानें क्‍यों

क्रिप्‍टो टोकन्‍स को प्रचलन से हटाना नई बात नहीं है। कई मौकों पर क्रिप्‍टो एक्‍सचेंज ऐसा करते हैं। अब दुनिया के सबसे बड़े क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज बिनेंस (Binance) ने 18 लाख से ज्‍यादा BNB टोकन को चलन से हटा दिया है। बिनेंस के चीफ एग्‍जीक्‍यूटिव ऑफ‍िसर चांगपेंग झाओ (Changpeng Zhao) का कहना है कि यह प्रक्रिया असेट के डिफ्लेशनेरी नेचर को दिखाती है। बीएनबी चेन (BNB) दुनिया के सबसे बड़े क्रिप्टो एक्सचेंज का मूल टोकन है। इसके टोकन्‍स को 19वीं बार बर्न किया गया और प्रचलन से हटाया गया है।

cryptopotato के मुताबिक, कंपनी ने 18 लाख 30 हजार 382 BNB टोकन को एक ऐसे वॉलेट में भेज दिया, जहां सिर्फ टोकन रिसीव किए जा सकते हैं। हालांकि उसमें हर कोई टोकन नहीं भेज सकता। इनकी कीमत 741 मिलियन डॉलर से ज्‍यादा आंकी गई है। माना जा रहा है कि टोकन को प्रचलन से हटाकर कम्‍युनिटी को ट्रांसपैरेंसी मिलेगी। BNB कॉइंस को इसलिए जलाया गया ताकि इसकी टोटल सप्‍लाई धीरे-धीरे कम करके 100 मिलियन टोकन से कम ले आया जाए। एक हालिया ट्वीट में बिनेंस के हेड- चांगपेंग झाओ ने भी इस कॉन्‍सेप्‍ट को दोहराया था।

इसके बाद के पोस्‍ट में झाओ ने बिनेंस की पहल को सही ठहराया था। कहा था कि टीम हर तिमाही में ऐसा करने के लिए समर्पित है। ध्‍यान देने वाली बात यह है कि इस प्रोसेस का असर BNB के डॉलर मूल्यांकन पर पड़ता है। फ‍िलहाल यह तेजी से कारोबार कर रही है। मंगलवार को इसने 4.5 फीसदी की बढ़ोतरी देखी है। इससे पहले कंपनी ने जनवरी में 800 मिलियन डॉलर कीमत के BNB टोकन्‍स को प्रचलन से हटा दिया था।

बात करें क्रिप्‍टो टोकंस की कीमतों की, तो मंगलवार को कॉइन्स की कीमतों में बढ़त देखने को मिली। बिटकॉइन की कीमत में 3.38 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखी गई। भारतीय एक्सचेंज कॉइनस्विच कुबेर पर इसकी कीमत 42,742 डॉलर यानी कि लगभग 32.60 लाख रुपये है। ग्लोबल एक्सचेंज पर बिटकॉइन की कीमत 40,800 डॉलर है और पिछले 24 घंटों में यह 4.52 प्रतिशत बढ़ी है। CoinGecko के डाटा के मुताबिक, बिटकॉइन की कीमत सप्ताह-दर-दिन 3 प्रतिशत बढ़ी है। बिटकॉइन को लेकर Incrementum AG के मैनेजिंग पार्टनर Stoeferle ने कहा है  कि अगर बिटकॉइन अगले 5 से 10 वर्षों के लिए रहता है, तो यह उस स्तर पर पहुंच सकता है जिसके बारे में हम अभी कल्पना भी नहीं कर सकते हैं।

Leave a Comment