घर में जब कोई COVID-19 का हो जाए शिकार तो मरीज के साथ क्या करे क्या न करें


कोवि‍ड पॉज‍िट‍िव मरीज की र‍िपोर्ट जब तक नेगेट‍िव नहीं आ जाती समझ‍िए क‍ि वायरस आपके घर में मेहमान बनकर रुका है। इससे बचने के ल‍िए आपको संक्रमण फैलने से रोकना होगा। घर के सभी सदस्‍यों को घर में मास्‍क पहनकर रहना होगा। इसके अलावा घर में मौजूद सभी चीजों की सफाई करनी होगी। अगर आपके घर में एक ऐसा व्‍यक्‍त‍ि है ज‍िसे कोव‍िड है तो आपको अपने घर में सफाई के तरीके को बदलना होगा। रोज घरों में लगने वाले पोछे में आपको ड‍िसइंफेक्‍टेंट म‍िलाकर सफाई करनी होगी। इसके अलावा ज‍िस कमरे में संक्रम‍ित व्‍यक्‍त‍ि आइसोलेटेड है वहां भी आप एक ड‍िसइंफेक्‍टेंट उस व्‍यक्‍त‍ि को दे सकते हैं ताक‍ि अंदर की सफाई होती रहे और संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। सभी फर्नीचर, स्‍वि‍च या चीजों को ड‍िसइंफेक्‍ट करते रहें चाहे वो फोन हो, टॉयलेट सीट हो या र‍िमोट हो आपको हर चीज को साफ रखना है।

  1. घर के सभी सदस्‍यों को हर समय मास्‍क लगाकर रखना है। कोश‍िश करें क‍ि सभी सदस्‍य कुछ भी छूने से पहले ग्‍लब्‍स का इस्‍तेमाल करें।
  2. इसके अलावा संक्रम‍ित सदस्‍य के बर्तन, बॉथरूम, कमरा पूरी तरह से अलग कर दें और बाक‍ि सदस्‍यों को संक्रम‍ित व्‍यक्‍त‍ि के कमरे से दूर रखें।
  3. जो भी कचरा संक्रम‍ित व्‍यक्‍त‍ि के कमरे से न‍िकले उसे पॉलीथ‍िन की डबल लेयर में रखकर डस्‍टब‍िन में डालें।
  4. सभी सदस्‍यों को हर एक घंटे में हाथों को साबुन से 20 सेकेंड तक धोना चाह‍िए।
  5. इसके साथ ही सभी सदस्‍यों को हैंड सेनेटाइजर का इस्‍तेमाल करना है। कुछ भी खाने के बाद और पहले सेनेटाइजर का इस्‍तेमाल न भूलें।
  6. कोरोना पॉज‍िट‍िव सदस्‍य को कि‍चन में ब‍िल्‍कुल भी न जाने दें, ऐसा करने से संक्रमण बाक‍ि सदस्‍यों में भी तेजी से फैल सकता है।
  7. संक्रमित व्‍यक्‍त‍ि को बाहर से ही खाना दें, और उसकी प्‍लेट, कटोरी आदि को अंदर ही साफ करवाएं।
  8. अगर घर में कोई बूढ़ा व्‍यक्‍त‍ि है तो उसका खास ख्‍याल रखने की जरूरत है क्‍योंक‍ि कोरोना ज्‍यादा उम्र वाले लोगों पर अपना असर अध‍िक छोड़ता है।
  9. संक्रम‍ित व्‍यक्‍ति की इम्‍यून‍िटी का ख्‍याल रखें, उसे ज्‍यादा से ज्‍यादा फ्लूड दें और फल और ताजी सब्‍ज‍ियों को उसकी डाइट में एड करें।
  10. होम आइसोलेशन के दौरान घर के सभी सदस्‍यों को स्‍टीम लेना चाह‍िए और व‍िटाम‍िन सी, डी जैसे सप्‍लीमेंट्स खाने चाह‍िए।

Leave a Comment

error: Content is protected !!
Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro
Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

I Have Disabled The AdBlock Reload Now