फव्वारा से बहता है खून – कहीं है डरावनी आत्माओं का घर, जानिए दुनिया की नजर में नर्क के दरवाजे जैसी जगहों का राज

नई दिल्ली, 1 अक्टूबर (The News Air)

दुनिया दुनिया की रहस्यमयी जगहों से भरी पड़ी है। इंसानों ने कुछ खोजा है, लेकिन अभी बहुत कुछ किया जाना बाकी है। रिसर्च के दौरान समय-समय पर जब इन जगहों की जानकारी सामने आती है तो तस्वीरें चौकाने वाली होती हैं. यह ध्यान में आता है कि यह दुनिया अजूबों से भरी है। ताजा उदाहरण वेल ऑफ हेल है। यमन के एक समूह ने जब इस जगह की खोज की तो तस्वीरें देखकर दुनिया दंग रह गई। कहीं सांपों का झुंड तो कहीं पत्थरों पर दुर्लभ कारीगरी। विचित्र आकृतियाँ। इससे पहले कोई नहीं जानता था कि इस गुफा में क्या है। स्थानीय लोगों ने इसे बुरी आत्माओं को दूर भगाने का स्थान माना। एशियानेट न्यूज अपने पाठकों को दुनिया की कुछ अजीबोगरीब जगहों के बारे में बता रहा है। जानिए कहां बहता है खून का फव्वारा…

दुनिया की रहस्यमयी जगहें सहारा बरमूडा ट्रायंगल का वेल ऑफ़ हेल आई

वेल ऑफ़ हेल
यमन के एक रेगिस्तान में छिपा हुआ 400 फुट का गड्ढा इतना रहस्यमय है कि स्थानीय लोग डर के मारे उसके पास तक नहीं जाते। वे कहते हैं कि यह बुरी आत्माओं का घर है। यह गड्ढा लाखों साल पुराना माना जाता है। इसकी चौड़ाई 100 फीट है। आधिकारिक तौर पर वेल ऑफ बरहौट के रूप में जाना जाता है। कुछ लोग इसे नर्क का द्वार भी कहते हैं। यह पहला मौका है जब कोई टीम बिना किसी डर के अंदर गई और सांपों के झुंड समेत कई चीजों की तस्वीरें खींचकर दुनिया के सामने रखी। लेकिन अभी तक राज सामने नहीं आया है। इस पर शोध जारी है।

दुनिया की रहस्यमयी जगहें सहारा बरमूडा ट्रायंगल का वेल ऑफ़ हेल आई

ग्रेट ब्लू होल
यह बेलीज के तट पर एक भयानक समुद्री सिंकहोल है। समुद्र में 400 फीट से अधिक की गहराई पर यह दुनिया का सबसे बड़ा सिंकहोल है, जो 1000 फीट से अधिक है। 2018 में दो पनडुब्बियों ने इसके इंटीरियर को चार्ट करने के लिए विशाल सिंकहोल में प्रवेश किया। एक स्कैनिंग सिस्टम के माध्यम से छेद का एक 3D नक्शा बनाया गया था।

दुनिया की रहस्यमयी जगहें सहारा बरमूडा ट्रायंगल का वेल ऑफ़ हेल आई

सहारा की आँख
अंतरिक्ष यात्री सदियों से इस जगह को एक लैंडमार्क के रूप में इस्तेमाल करते आ रहे हैं। इसे सहारा की आंख कहा जाता है। यानी सहारा की आंख। सांड की आंख जैसी दिखने वाली यह जगह अफ्रीका के मॉरिटानिया में है। 30 मील का गोल चक्कर है। इसे रीचैट संरचना के रूप में भी जाना जाता है। इसे इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन से भी देखा जा सकता है। ऐसा कहा जाता है कि यह पृथ्वी पर मनुष्यों या जीवन की उपस्थिति से पहले होता है। माना जाता है कि यह गड्ढा किसी उल्कापिंड के कारण हुआ है। भूवैज्ञानिकों का मानना ​​है कि यह कभी एक गुंबद था जो समय के साथ नष्ट हो गया था।

दुनिया की रहस्यमयी जगहें सहारा बरमूडा ट्रायंगल का वेल ऑफ़ हेल आई

ब्लड फॉल्स
शायद दुनिया के सबसे भयानक अजूबों में से एक अंटार्कटिका का ब्लड फॉल्स है। यह जितना रहस्यमय है उतना ही डरावना भी है। यहां बर्फ से लाल पानी निकलता है। करीब 20 लाख साल पहले टेलर ग्लेशियर के अंदर खारे पानी का एक बेसिन फंस गया था। हालांकि इस रहस्य के पीछे की वजह का अभी पता नहीं चल पाया है।

दुनिया की रहस्यमयी जगहें सहारा बरमूडा ट्रायंगल का वेल ऑफ़ हेल आई

बरमूडा त्रिभुज
बरमूडा ट्रायंगल अपने आप में कई राज समेटे हुए है। यह फ्लोरिडा में बरमूडा, मियामी और प्यूर्टो रिको में सैन जुआन के बीच लगभग 500,000 वर्ग मील का क्षेत्र है। कहा जाता है कि इस क्षेत्र में 20 से अधिक विमान और 50 जहाज गायब हो गए हैं। कुछ लोगों ने इसके लिए बाहरी ताकत को जिम्मेदार ठहराया तो कुछ लोगों ने इसके पीछे की वजह चुंबकीय तरंगों को बताया।

दुनिया की रहस्यमयी जगहें सहारा बरमूडा ट्रायंगल का वेल ऑफ़ हेल आई

Leave a Comment