Bitcoin की सबसे छोटी यूनिट Satoshi का भी है बड़ा महत्व

क्‍या आप जानते हैं कि बिटकॉइन (bitcoin) की सबसे छोटी ईकाई क्‍या है? क्रिप्‍टोकरेंसी (cryptocurrency) की लोकप्रियता और इसमें निवेश करने वालों की संख्‍या जिस तेजी से बढ़ी है, उससे क्रिप्‍टो के बारे में गहराई से जानने की दिलचस्‍पी को भी बढ़ाया है। इसी सिलसिले में नाम आता है सातोशी (Satoshi) का। Satoshi सबसे छोटी इकाई है बिटकॉइन की। इसका नाम सातोशी नाकामोतो के नाम पर रखा गया है। वह ब्लॉकचेन और बिटकॉइन में इस्‍तेमाल होने वाले प्रोटोकॉल के फाउंडर हैं। एक बिटकॉइन में 100 मिलियन Satoshi होती हैं। इन्‍हें sats भी कहते हैं।इसका मतलब है कि हरेक Satoshi की कीमत 0.00000001 बिटकॉइन है। अगर एक बिटकॉइन की कीमत 1 मिलियन डॉलर पहुंचती है, तब जाकर एक Satosh की कीमत एक सेंट होगी। साल 2022 की शुरुआत में एक Satoshi का मूल्य एक सेंट के बीसवें हिस्‍से से भी कम था।

Satoshi महज एक सबडिविजन नहीं है बिटकॉइन की। यह किसी बिटकॉइन के हजारवें हिस्‍से के लिए एक मिलीबिटकॉइन भी है। बिटकॉइन के दस लाखवें हिस्‍से के लिए इसे एक माइक्रोबि‍टकॉइन भी कह सकते हैं।

छोटे-छोटे ट्रांजैक्‍शन के लिए बिटकॉइन को फ्रैक्‍शन्‍स में बांटना जरूरी है। उदाहरण के लिए, जब किसी क्रिप्‍टोकरेंसी यूजर को कॉफी खरीदनी हो। हालांकि कीमतों में अस्थिरता की वजह से बिटकॉइन को एक्‍सचेंज का बेहतर जरिया नहीं माना जाता है। हालांकि Satoshi की प्रासंगिकता बढ़ रही है। यह इसलिए भी जरूरी हो रही हैं, क्‍योंकि बिटकॉइन की वैल्‍यू बढ़ रही है। इसका मतलब यह भी है कि निवेशक एक पूरा बिटकॉइन खरीदने के बजाए एक डॉलर का बिटकॉइन भी ले सकते हैं। तब Satoshi की अहमियत सामने आती है।

ध्‍यान देने वाली बात यह है कि क्रिप्‍टो एक्‍सचेंज के जरिए बिटकॉइन और Satoshi को दूसरी करेंसीज में और उनसे एक्‍सचेंज किया जा सकता है।

दूसरी क्रिप्‍टोकरेंसीज के मूल्‍य-वर्ग से Satoshi काफी अलग है। दरअसल, बिटकॉइन के मूल्‍य-वर्ग के रूप में सिर्फ Satoshi का इस्‍तेमाल होता है। जबकि Ethereum कई मूल्‍य-वर्ग का इस्‍तेमाल करता है। जो निवेशक सिर्फ क्रिप्टोकरेंसी के लिए पैसों का एक्‍चेंज करना चाहते हैं, वो Satoshi को खरीद सकते हैं।

बात करें बिटकॉइन की वैल्‍यू की, तो मंगलवार को भारतीय एक्सचेंज CoinSwitch Kuber पर बिटकॉइन की कीमत (Bitcoin price in India today) 10.6 प्रतिशत के प्रॉफिट के साथ $40,226 (लगभग 30 लाख रुपये) थी। वहीं, अंतरराष्ट्रीय एक्सचेंज्स पर भी बिटकॉइन की कीमत बढ़ती नज़र आई। 13% से अधिक की बढ़त के साथ, CoinMarketCap और Binance सहित ग्लोबल एक्सचेंज्स पर बिटकॉइन की कीमत $43,024 (लगभग 32.4 लाख रुपये) के आसपास थी।

Leave a Comment