नतीजों के बाद AXIS BANK 5% टूटा, दिग्गजों से जानिए खरीदें, बेचें या रहे बनें

आज यानी 29 अप्रैल के कारोबार में एक्सिस बैंक (AXIS BANK) का शेयर 5 फ़ीसदी टूट गया। कंपनी ने 28 अप्रैल को अपने तिमाही नतीजे पेश किए है जिसके मुताबिक़ चौथी तिमाही में बैंक के नतीजे मिले जुले रहे है। बैंक ने प्रोविजंस में कमी के चलते मुनाफ़े में ज़ोरदार इज़ाफा दर्ज़ किया है। बैंक के मुनाफ़े में 54 प्रतिशत की सालाना वृद्धि देखने को मिली। मार्च 2022 को समाप्त तिमाही के दौरान प्रोविजंस में गिरावट और बेहतर एसेट क्वालिटी परफॉर्मेंस के चलते बैंक के नतीजे अच्छे आये हैं।
बैंक ने 1 रुपये प्रति शेयर डिविडेंड देने का ऐलान भी किया है। बैंक के बोर्ड ने क़र्ज़ के ज़रिए 3,500 करोड़ रुपये जुटाने की मंजूरी दी। इतना ही नहीं बोर्ड ने बॉरोइंग लिमिट बढ़ाकर 2.5 लाख करोड़ रुपये करने की मंजूरी भी दी।
बैंक ने बीएसई फाइलिंग में कहा कि सालाना आधार पर चौथी तिमाही के दौरान बैंक का मुनाफ़ा 54 प्रतिशत बढ़कर 4,117.8 करोड़ रुपये हो गया। पिछले साल यानी वित्त वर्ष 2021 की चौथी तिमाही के दौरान बैंक का मुनाफ़ा 2,677 करोड़ रुपये रहा था।
सालाना आधार पर वित्त वर्ष 2022 की चौथी तिमाही में बैंक की NII 8,819 करोड़ रुपये रही जबकि इसके 9,142 करोड़ रुपये रहने का अनुमान जताया गया था। तिमाही आधार पर एक्सिस बैंक का ग्रॉस NPA 3.17% से घटकर 2.82% रहा। वहीं तिमाही आधार पर बैंक का नेट NPA 0.91% से घटकर 0.73% रहा।

आइए डालते है दिग्गज ब्रोकरेज हाउसेस की इस स्टॉक पर क्या है राय

मॉर्गन स्टेनली ने एक्सिस बैंक पर “overweight” रेटिंग दी है और इस स्टॉक का लक्ष्य 910 रुपये प्रति शेयर तय किया है। ब्रोकरेज हाउस का कहना है कि Q4 में मुनाफ़ा अनुमान से ज़्यादा रहा है। प्रोविजन कम रहने से मुनाफ़े बेहतर रहे है। मॉर्गन स्टेनली ने अपने नोट में कहा है कि कम क्रेडिट कॉस्ट पर निवेश जारी रहने की उम्मीद है।
प्रभुदास लीलाधर ने एक्सिस बैंक ने buy रेटिंग दी है। हालांकि ब्रोकरेज फर्म ने टारगेट प्राइस में कटौती की है। ब्रोकरेज फर्म ने इस स्टॉक का लक्ष्य 975 रुपये प्रति शेयर से घटाकर 940 रुपये कर दिया है।
BofAML का कहना है कि Q4 नतीजें अनुमान के मुताबिक़ है और प्रोविजन कम रहे है। रिटेल और SME लोन सेगमेंट में अच्छी ग्रोथ रही है। ब्रोकरेज फर्म का कहना है कि FY25 तक 18% RoE का लक्ष्य है। लिहाज़ा ब्रोकरेज हाउस ने इस स्टॉक पर Buy रेटिंग देते हुए इसका लक्ष्य 900 रुपये प्रति शेयर तय किया है।
GOLDMAN SACHS ने एक्सिस बैंक पर जारी अपने नोट में कहा है कि प्रोविजन कम रहने से Q4 नतीजों को बूस्ट मिला है। बैंक के फंडामेंटल और मज़बूत होंगे। FY22-25 में CAGR ग्रोथ 29% रहने का अनुमान है। इन सभी मानदंडों को देखते हुए ब्रोकरेज फर्म ने इस स्टॉक को Buy रेटिंग दी है और इसके लिए 883 रुपये का टारगेट दिया है।
फ़िलहाल 10:45 बजे एक्सिस बैंक का शेयर एनएसई पर 33.45 रुपये यानी 4.29 फ़ीसदी की गिरावट के साथ 746.35 रुपये के स्तर पर कारोबार कर रहा है।
The News Air पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Leave a Comment