‘कौन बनेगा करोड़पति 13’ के इस एपिसोड पर मचा बवाल, शिकायत पर हुई कार्रवाई


The News Air- ‘कौन बनेगा करोड़पति 13’ (Kaun Banega Crorepati 13) जहां अपने मज़ेदार कंटेस्टेंट्स और मस्ती-मज़ाक़ के कारण ख़ूब चर्चा बटोर रहा है, वहीं इस सीजन के एक एपिसोड पर बवाल मच गया है। अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) द्वारा होस्ट किया जाना वाला यह शो पिछले क़रीब 21 सालों से अलग-अलग प्रतिभाओं को साथ लेकर आ रहा है। हाल ही ‘कौन बनेगा करोड़पति’ (Kaun Banega Crorepati 13 controversy) ने अपने 1 हज़ार एपिसोड भी पूरे किए। लेकिन इसके एक एपिसोड पर ख़ूब विवाद हो रहा है।
दरअसल हाल ही ‘कौन बनेगा करोड़पति 13’ में ‘स्टूडेंट स्पेशल वीक’ शुरू हुआ। इसके एक एपिसोड में एक लड़की एक कंटेस्टेंट के तौर पर शामिल हुई थी। ‘मिड ब्रेन एक्टिवेशन’ (mid brain activation) पर आधारित था, इस एपिसोड में अमिताभ बच्चन के सामने खड़ी लड़की दावा करती दिखी कि वह आंखों पर पट्टी बांधकर क़िताब को सिर्फ़ सूंघकर ही पढ़ लेगी। मेकर्स ने इस एपिसोड का प्रोमो भी रिलीज किया था।

एपिसोड पर इस कारण हुआ विवाद

इस एपिसोड में उस लड़की के माता-पिता ने भी दावा किया था कि उन्होंने अपनी बच्ची को ‘मिड ब्रेन ऐक्टिविटी’ में ट्रेनिंग दी है। लेकिन इस एपिसोड पर बवाल मच गया। Federation of Indian Rationalist Associations के प्रेज़िडेंट नरेंद्र नायक ने इस पर आपत्ति जताई और उनकी शिकायत के बाद अब इस प्रोमो और एपिसोड से ‘मिड ब्रेन एक्टिवेशन’ वाले हिस्से को हटा दिया गया है।

नरेंद्र नायक ने चैनल को एक ओपन लेटर लिखा है, जिसमें उन्होंने बताया किस तरह ‘मिड ब्रेन एक्टिवेशन’ के इस्तेमाल के ज़रिए माता-पिता को बेवकूफ़ बनाया जाता है। नरेंद्र नायक ने लेटर में लिखा है कि इस तरह की चीज़ों को नैशनल टेलीवीजन पर बढ़ावा देने से देश का मज़ाक़ बन सकता है। उन्होंने अनुच्छेद 51 ए (एच) का हवाला दिया, जिसमें कहा गया है कि हर नागरिक का फ़र्ज है कि वह वैज्ञानिक सोच, जांच की भावना और मानवतावाद को विकसित करे। नरेंद्र नायक ने कहा कि कई संगठन यह झूठा दावा कर भोले-भाले माता-पिता को बेवकूफ़ बनाते हैं कि वो मिड ब्रेन को एक्टिवेट करके बच्चों की ब्रेन पावर बढ़ा देंगे। उन्होंने कहा कि ‘सुपर पावर’ सामान्य ज्ञान का उपहास है, मज़ाक़ है।

चैनल ने हटाया विवादित हिस्सा

नरेंद्र नायक के ओपन लेटर के बाद चैनल ने उस एपिसोड को हटा दिया है। चैनल ने नायक को इसकी जानकारी एक इमेल में दी। इसमें लिखा था कि एपिसोड को उसके सभी प्लेटफार्म से हटा दिया गया है। टीम को अधिक सावधान रहने और भविष्य में सभी एपिसोड के लिए इस तरह की बातचीत से बचने के लिए कहा गया है।


Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro
Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

I Have Disabled The AdBlock Reload Now
Powered By
CHP Adblock Detector Plugin | Codehelppro