क्रिप्टो से जुड़े फ्रॉड पकड़ने के लिए बनेगी बनेगी FBI की नई यूनिट

अमेरिका के जस्टिस डिपार्टमेंट ने अपनी नई नेशनल क्रिप्टोकरंसी एनफोर्समेंट टीम की अगुवाई के लिए एक अनुभवी प्रोफेशनल को चुना है। इसके साथ ही डिपार्टमेंट ने घोषणा की है कि ब्लॉकचेन एनालिसिस और वर्चुअल एसेट्स से जुड़े फ्रॉड को पकड़ने के लिए FBI की एक यूनिट शुरू की जाएगी।

डिपार्टमेंट ने इस महीने की शुरुआत में वित्तीय धोखाधड़ी का एक बड़ा मामला पकड़ा था। इसमें न्यूयॉर्क के एक दंपत्ति पर 4.5 अरब डॉलर से अधिक (लगभग 33,750 करोड़ रुपये) के बिटकॉइन्स की लॉन्ड्रिंग करने का आरोप है। ये बिटकॉइन लगभग छह वर्ष पहले डिजिटल करंसी एक्सचेंज Bitfinex को हैक कर चुराए गए थे। पिछले वर्ष अमेरिका के सबसे बड़े फ्यूल पाइपलाइन नेटवर्क पर सायबर हमले के बाद प्रेसिडेंट  Joe Biden के तहत आने वाले रेगुलेटर्स ने क्रिप्टोकरंसी इंडस्ट्री की स्क्रूटनी बढ़ाई है। ऐसे सायबर हमले करने वाले अपराधी बिटकॉइन में वसूली करते हैं। इनमें से कुछ मामलों में FBI ने अपराधियों को पकड़ा भी है।

क्रिप्टोकरंसी का जुड़ाव ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी से होता है। यह एक डेटाबेस होता है जिसे कंप्यूटर्स के नेटवर्क पर शेयर किया जाता है। इसमें रिकॉर्ड्स को जोड़ने के बाद उनमें बदलाव करना मुश्किल होता है। जर्मनी में म्यूनिख सायबर सिक्योरिटी कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए डिप्टी अटॉर्नी जनरल Lisa Monaco ने बताया कि डिपार्टमेंट की क्रिप्टोकरंसी एनफोर्समेंट टीम की प्रमुख Eun Young Choi होंगी, जिन्होंने JPMorgan & Chase के 8 करोड़ से अधिक कस्टमर्स की इनफॉर्मेशन चुराने वाले रूस के हैकर के खिलाफ मामले की अगुवाई की थी।

Monaco ने कहा, “हम उन सभी अपराधियों को एक स्पष्ट चेतावनी दे रहे हैं जो अपराध के लिए क्रिप्टोकरंसी का इस्तेमाल करते हैं। हम क्रिप्टोकरंसीज में डील करने वाली कंपनियों की भी मदद चाहते हैं। क्रिप्टोकरंसीज से जुड़े अपराधों पर नियंत्रण के लिए हमें इन कंपनियों की जरूरत है। इसमें सहयोग नहीं करने वालों को जवाबदेह ठहराया जाएगा।” Monaco ने कहा कि उनका डिपार्टमेंट सायबर खतरों से आक्रामक तरीके से निपटेगा। अमेरिका में हाल के वर्षों में क्रिप्टोकरंसीज से जुड़े फ्रॉड बढ़े हैं। इससे रेगुलेटर्स ने इस सेगमेंट की कड़ी निगरानी शुरू की है। ऐसे अपराधों में अक्सर अपराधियों को पकड़ना मुश्किल होता है क्योंकि कई बार वे विदेश से हैकिंग कर क्रिप्टोकरंसी से जुड़े फ्रॉड करते हैं। कुछ अन्य देशों में भी क्रिप्टोकरंसीज से जुड़े अपराध बढ़े हैं।

Leave a Comment