आबकारी विभाग द्वारा बड़ी तलाशी मुहिम के दौरान 1,45,000 लीटर लाहन बरामद

चंडीगढ़, 2 सितम्बरः

मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार की तरफ से शराब के ग़ैर-कानूनी कारोबार के विरुद्ध अपनाई गई ज़ीरो सहनशीलता नीति के चलते हुये आबकारी विभाग और लुधियाना पश्चिमी और पूर्वी के समूचे आबकारी पुलिस मुलाजिमों ने आज एक बड़ी तलाशी मुहिम के दौरान 1,45,000 लीटर लाहन बरामद करके नष्ट की।

इस सम्बन्धी जानकारी देते हुये आबकारी विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि कराधान और आबकारी मंत्री हरपाल सिंह चीमा द्वारा जारी हिदायतों की पालना करते हुये सतलुज दरिया के किनारों पर ग़ैर-कानूनी तौर पर शराब निकालने पर रोक लगाने के लिए चार टीमों का गठन किया गया था, जिनकी तरफ से प्रातः काल 5 बजे से बड़ी तलाशी मुहिम चलाई गई।

तलाशी मुहिम के विवरण सांझा करते हुये प्रवक्ता ने बताया कि टीमों से तरफ से लुधियाना जिले के गाँवों भोलेवाल, जदीद, भोडे, तलवण, राजापुर, भागीआ, खहिरा बेट, उच्चा पिंड धगेड़ा, भून्दड़ी, संगोवाल, मीउवाल गोरसियां, हाकमराए बेट, बागिआं और बुर्ज के लगभग 27 किलोमीटर के क्षेत्र में तलाशी मुहिम को अंजाम दिया गया। प्रवक्ता ने बताया कि इस तलाशी मुहिम के दौरान लगभग 1,45,000 लीटर लाहन बरामद की गई और नदी के किनारों के बाहर लावारिस होने के कारण मौके पर नष्ट कर दी गई, 18 से अधिक अस्थाई चूल्हे जिनका प्रयोग भट्टी के तौर पर किया जाता था और इनके लिए इस्तेमाल की जाने वाली 8 क्विंटल लकड़ी भी मौके पर नष्ट की गई, जबकि 6 बड़े लोहे के ड्रंम, 2 बर्तन और तीन पाईपें ज़ब्त कर ली गई। इस तलाशी मुहिम में शामिल आबकारी और पुलिस टीमों को बधाई देते हुये वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा ने विभाग को हिदायत की कि शराब के नाजायज कारोबार और कार्यवाहियों के खि़लाफ़ मुहिम को और तेज किया जाये।

Leave a Comment