Veranda Learning Listing: एक्सपर्ट्स से जानिए क्या 11 अप्रैल को होगी प्रीमियम के साथ इस शेयर की लिस्टिंग

The News Air: Veranda Learning IPO :बाजार जानकारों का कहना है कि Veranda Learning Solutions की लिस्टिंग 11 अप्रैल को इसके 137 रुपये प्रति इक्विटी शेयर के इश्यू प्राइस से 5-10 फीसदी प्रीमियम पर हो सकती है। हालांकि यह एक घाटे में चल रही कंपनी है लेकिन पॉजिटिव मार्केट कंडीशन और आईपीओ के जोरदार सब्सिक्रिप्शन को देखकर यह अनुमान लगाया जा रहा है। इस शेयर की लिस्टिंग इश्यू प्राइस से प्रीमियम पर होती नजर आएगी।

ऑनलाइन और ऑफलाइन लर्निंग सांल्यूएशंस प्रोवाइडर Veranda Learning Solutions का आईपीओ 29 माई को खुलकर 31 मार्च को बंद हुआ था और यह 3.53 गुना भर कर बंद हुआ था। आईपीओ का रिटेल हिस्सा 10.76 गुना भरा था जबकि गैर संस्थागत निवेशकों का हिस्सा 3.87 गुना भरा था जबकि QIB का हिस्सा 2.02 गुना भरा था।

कंपनी ने इस आईपीओ के जरिए 200 करोड़ रुपये जुटाए हैं। इस आईपीओ से जुटाए गए पैसे का इस्तेमाल कंपनी के कर्ज का भुगतान Edureka के अधिग्रहण में आए खर्च को पूरा करने और दूसरी विस्तार योजनाओं को पूरा करने में किया जाएगा।

11 अप्रैल को कैसी रह सकती है लिस्टिंग

Mehta Equities के प्रशांत तापसे का कहना है कि इस आईपीओ में हुए मजबूत सब्सक्रिप्शन को देखते हुए लगता है कि सबसे बेहतर स्थिति में यह शेयर 5-10 फीसदी प्रीमियम के साथ लिस्ट हो सकता है।

बतातें चलें कि Veranda Learning Solutions की स्थापना 2018 में हुई थी । यह यूपीएससी, सीए, बैंकिंगृ और दूसरी सरकारी प्रतियोगी परीक्षाओं के स्टूडेंट्स को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह के लर्निंग सॉल्यूशन उपलब्ध कराती है । इसके अलावा कंपनी दूसरे ग्रेजुएट्स , प्रोफेशनल्स और कॉर्पोरेट इंप्लाइज को ट्रेनिंग और लर्निंग की सुविधा देती है।

कंपनी में होने वाले रजिस्ट्रेशन में भारी बढ़ोतरी के साथ इसके आय में भी हाल के सालों में बढ़ोतरी हुई है। हालांकि कंपनी अभी भी घाटे में है। बता दें कि बाजार में इस सेगमेंट की कोई दूसरी लिस्टेड कंपनी नहीं है।

CapitalVia Global Research के विजय धानोटिया का कहना है कि बाजार का सेटिमेंट इस समय काफी पॉजिटिव है और स्टॉक के ग्रे मार्केट प्रीमियम से अंदाजा लगता है कि 11 अप्रैल को Veranda Learning की लिस्टिंग 8 फीसदी से ज्यादा प्रीमियम के साथ हो सकती है।

वहीं Marwadi Financial Services के सौरभ जोशी का कहना है कि ग्रे मार्केट प्रीमियम से संकेत मिलता है कि 11 अप्रैल को Veranda Learning की लिस्टिंग मजबूती के साथ हो सकती है। गौरतलब है कि IPO Watch और IPO Wala पर उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक Veranda ग्रे मार्केट में आईपीओ के 137 रुपये प्रति शेयर के इश्यू प्राइस के मुकाबले 10 फीसदी प्रीमियम पर 152 रुपये प्रति शेयर पर कोट हो रहा है।

यह भी ध्यान भी देने की बात है कि लगभग सभी ब्रोकरेज हाउस ने इस स्टॉक को avoid रेटिंग दी है। इनका तर्क है कि यह कंपनी निगेटिव ऑपरेटिंग कैश फ्लो के साथ घाटे में चल रही है, इसलिए इससे दूर रहना ही बेहतर है।

Source

Leave a Comment