यूनिवर्सिटी ड्रॉप आउट लड़की ने ख़ुद को 21 साल की उम्र में किया रिटायर, अब हर महीने कमाती हैं 53 लाख रु


न्यूयॉर्क, 1 नवंबर (The News Air)
अगर आप 9 टू 5 की जॉब से थक चुके हैं। रोज़ बॉस की डाँट सुनकर भरे बैठे हैं। लग रहा है कि आपकी ज़िंदगी ख़राब हो रही है। ऐसे में 21 साल की लिली जरेम्बा (Lily Zaremba) की कहानी सुननी चाहिए। इन्होंने टिक टॉक वीडियो के ज़रिए बताने की कोशिश की है कि अगर आप 9 टू 5 जॉब से बोर हो चुके हैं तो उससे आगे बढ़ने की ज़रूरत है। लिली ने बताया कि उन्होंने 21 साल की उम्र में ही रिटायरमेंट ( Retired) ले लिया है। वह यूनिवर्सिटी ड्रॉप आउट (University Dropped Out) हैं। लेकिन आज की तारीख़ में £ 52k यानी क़रीब 53 लाख रुपए महीना कमाती हैं। मन में सवाल आ रहा होगा कि आख़िर 21 साल की लड़की ने ऐसा क्या किया जो इतनी मोटी कमाई करती है।

ग़रीब मां-बाप की लड़की बनी अरबपति

लिली का जन्म एक छोटे से सरकारी घर में हुआ। माता-पिता ज़्यादा अमीर नहीं थे। जैसे तैसे ही घर का ख़र्च चलता था। इसलिए वे ख़ुद ही कमाने के लिए बाहर निकलीं। वे बताती हैं कि दो साल पहले 19 साल की उम्र में उन्होंने एक रेस्तराँ में काम करना शुरू किया। दिन में 10 घंटे की नौकरी थी। लोगों को खाना सर्व करना होता था। फ़र्श की सफ़ाई करनी पड़ती थी। इस नौकरी से वे धीरे-धीरे उबने लगीं। इसी दौरान उन्हें पैसा निवेश करने वाली एक कंपनी (Financial Education Company) मिली। उसने सिखाया कि कहां और कैसे पैसा लगाया जा सकता है।

पैसे निवेश करने में बनी एक्सपर्ट

लिली ने पैसा निवेश के लिए एक्सपर्ट्स की राय लेना शुरू कर दिया। एक टाइम के बाद वे ख़ुद ही सीखने लगीं। इसके बाद उन्होंने इनवेस्टमेंट के लिए पोर्टफोलियो बनाया। इसी से आगे का रास्ता बनता चला गया। इस दौरान उन्होंने कुछ ऑनलाइन बिजनेस भी शुरू किया। लिली करोड़ों की मालकिन हैं। वे अपने टिकटॉक अकाउंट (TikTok Account) thelilyzaremba के ज़रिए लोगों को जागरूक करने का काम भी करती हैं।

लिली ने पैसे कमाने के बताए तीन फ़ॉर्मूले

लिली का दावा है कि वे क्रिप्टो (Crypto) और दूसरे स्टॉक में निवेश करती हैं। उन्होंने बताया कि जल्दी कड़ी मेहनत की। जल्दी जोख़िम उठाया। कम से समझौता करना बंद कर दिया। बड़ा सपना देखा। कमाई में कमीशन का भी महत्वपूर्ण रोल होता है। निवेश में ऐसा भी है कि भविष्य में इससे लाभ मिलेगा या नहीं इसकी कोई गारंटी नहीं है। उन्होंने पैसा कमाने के लिए तीन नियम बताए। पहला फाइंड द राइट व्हीकल। यानी अगर आप बहुत मेहनती हैं, लेकिन ग़लत नौकरी कर रहे हैं तो सफलता नहीं मिलेगी। सही व्हीकल या सही काम को चुने। दूसरा फाइंड द राइट मेंटर। मेंटोरशिप एक टाइम मशीन की तरह है। अगर आप को सही व्यक्ति मिल गया। तो सफलता पाना आसान हो जाएगा। तीसरा और सबसे ज़्यादा महत्वपूर्ण है कि ऑनलाइन इनकम का रास्ता तैयार करें। लिली को टिकटॉक पर 218000 से अधिक फॉलोअर्स हैं। 2.4 मिलियन लाइक्स हैं।


Leave a Comment

error: Content is protected !!
Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro
Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

I Have Disabled The AdBlock Reload Now