Ukraine Crisis : एयरफोर्स ने ऑपरेशन गंगा में तीन और प्लेन लगाए, आज 19 फ्लाइट्स से..

The News Air- (नई दिल्ली) यूक्रेन में फंसे भारतीयों को निकालने का काम तेज़ी से जारी है। ऑपरेशन गंगा के के तहत आज 628 लोगों को तीन फ्लाइट्स से वापस लाया गया। केंद्रीय नागरिक उड्‌डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बताया कि ऑपरेशन गंगा (Operation Ganga) के तहत आज 3,726 भारतीयों को वापस लाया जाएगा। आज बुखारेस्ट से 8, सुसेवा से 2, कोसिसे से 1, बुडापेस्ट से 5 और रेजजो से 3 फ्लाइट वापस आ रही हैं। इस बीच केरल सरकार ने युद्धग्रस्त यूक्रेन से दिल्ली एयरपोर्ट (Delhi Airport) पर लौटने वाले भारतीयों को वापस लाने के लिए तीन चार्टर्ड फ्लाइट (Chartered flight) की व्यवस्था की है। मुख्यमंत्री कार्यालय ने यह जानकारी दी। कोच्चि के लिए दिल्ली से एक फ्लाइट सुबह 9:30 बजे छात्रों को लेकर निकल गई। इसके बाद 03:30 और 18:30 बजे दो और फ्लाइट केरल के लिए उड़ान भरेंगी। केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने ट्विटर पर यह जानकारी दी। कोच्चि हवाई अड्डे से तिरुवनंतपुरम और कासरगोड के लिए बस सेवाओं की भी व्यवस्था की गई है। नॉन रेसिडेंट केरलाइट्स अफेयर्स (NORKA) की टीमें एयरपोर्टों पर लगाई गई हैं। इनमें महिला अधिकारी भी शामिल हैं।

17 हज़ार भारतीय छोड़ चुके यूक्रेन

ऑपरेशन गंगा’ के तहत यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए विशेष उड़ानें काम कर रही हैं। इंडियन एयरफोर्स का सी-17 एयरक्राफ्ट भी इस ऑपरेशन में शामिल है। बुधवार देर रात इस विमान से 200 लोगों को वापस हिंदुस्तान लाया गया। विदेश मंत्री एस जयशंकर के मुताबिक़ बुधवार को हंगरी, रोमानिया, स्लोवाकिया और पोलैंड से 9 उड़ानों ने उड़ान भरी। इसमें भारतीय वायुसेना के विमान भी शामिल थे। सरकार के मुताबिक़ एडवायजरी जारी होने के बाद से कुल 17,000 भारतीय नागरिक यूक्रेन छोड़ चुके हैं और यूक्रेन में फंसे बाक़ी छात्रों को निकालने के लिए ‘ऑपरेशन गंगा’ (Operation Ganga)के तहत उड़ानों को बढ़ाया गया है।

हवाई अड्‌डों पर मंत्री कर रहे भारतीयों का स्वागत

नई और मुंबई हवाई अड्‌डों पर आने वाली उड़ानों में भारत सरकार के मंत्री वहाँ से वापस लौटे छात्रों का स्वागत कर रहे हैं। इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने चार मंत्रियों को रोमानिया, मोल्डोवा, हंगरी, स्लोवाकिया और पोलैंड भेजकर छात्रों को लाने का काम सौंपा है। इसके बाद से ऑपरेशन गंगा तेज़ हुआ है। गुरुवार को भारत लौटे छात्रों का स्वागत केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी और वीरेंद्र कुमार ने किया। ये फ्लाइट हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट से आई थी।

Leave a Comment