500 km ड्राइविंग रेंज वाली Toyota bZ4X इलेक्ट्रिक कार से उठा पर्दा, जानें इसकी खासियतें


जापानी वाहन निर्माता कंपनी Toyota ने अपनी ऑल-इलेक्ट्रिक एसयूवी (Electirc SUV) bZ4X से पर्दा उठा दिया है। यह कार पिछले कुछ समय से अपने खूबसूरत डिज़ाइन और जबरदस्त रेंज के चलते सुर्खियों में रही है। कंपनी की बिल्कुल नई और पहली bZ सीरीज़ का यह पहला मॉडल सिंगल चार्ज में लगभग 499 किलोमीटर तक की रेंज देने का दावा करता है। कंपनी ने इसमें अलग से सोलर सनरूफ और विंग शेप स्टीयरिंग योक का ऑप्शन भी दिया है। टोयोटा आने वाले समय में इस सीरीज़ में और भी कई मॉडल्स जोड़ने वाली है।

BZ4X EV को बाज़ार में 2022 के मध्य तक लॉन्च करने की योजना बनाई गई है और कंपनी का Toyota का कहना है कि 2025 तक bZ सीरीज़ में और सात मॉडल जोड़े जाने की योजना है। Toyota ने bZ4X और आने वाली इलेक्ट्रिक कारों के लिए सुबारू कॉर्पोरेशन (Subaru Corporation) के साथ मिलकर खास EV प्लेटफॉर्म तैयार किया है।

दिखने में यह ईवी काफी आकर्षक लगती है और फीचर्स के मामले में भी यह किसी से कम नहीं है। इसमें पारंपरिक शेप का स्टीयरिंग व्हील मिलता है, लेकिन कंपनी ने Tesla की नई Model S इलेक्ट्रिक कार की तरह एक आधुनिक स्टाइल का स्टीयरिंग योक भी तैयार किया है, जो ऑप्शनल खरीद के रूप में मिलेगा। इस स्टीयरिंग योक को कंपनी ‘विंग-शेप’ कह रही है। इस योक केवल 150 डिग्री (साइड बाय साइड) तक घुमाने की जरूरत है, जिससे ड्राइवर को स्टीयरिंग से कभी भी अपना हाथ हटाने की जरूरत नहीं है। कंपनी का कहना है कि यह स्टीयरिंग से हाथ हटाने के झंझट को दूर करेगा, जिससे यू-टर्न या बड़े मोड़ लेना आसान हो जाएगा। इस इलेक्ट्रिक कार में ऑप्शनल सोलर सनरूफ भी मिलेगा। ग्राहक स्टीयर-बाय-वायर सिस्टम को भी चुन सकते हैं, जिसे टोयोटा ने वन-मोशन ग्रिप नाम दिया है।

gqgeqh6cbZ4X के इंटीरियर में एक अनूठा इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर है, जिसमें स्क्रीन को स्टीयरिंग व्हील से इस तरह से सेट किया गया है कि टोयोटा का कहना है कि इससे ड्राइवर के विज़न में सुधार होगा। सेंटर में एक बड़ा इंफोटेनमेंट सिस्टम सेट है और इसका इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी डिज़िटल है। तस्वीरों से ही पता चलता है कि कार में लेग रूम का खासा ध्यान रखा गया है। कंपनी का दावा भी है कि इस एसयूवी को आराम को ध्यान में रखते हुए डिज़ाइन किया गया है।

नए ईवी में 71.4 kWh का बैटरी पैक शामिल किया गया है, जिसके लिए टोयोटा का दावा है कि यह सिंगल चार्ज में 310 मील (लगभग 499 किलोमीटर) तक की रेंज निकाल सकती है। हालांकि, ऑल-व्हील-ड्राइव एडिशन की रेंज लगभग 460 किलोमीटर होगी। फ्रंट व्हील ड्राइव एडिशन150 kW मोटर से लैस है, जबकि ऑल-व्हील ड्राइव मॉडल पर प्रत्येक एक्सल में 80 kW की मोटर होगी। टोयोटा ने यह भी दावा किया है कि यह कार हाई-आउटपुट चार्जर्स के साथ आएगी और इसे 150 kW डायरेक्ट करंट की क्षमता के साथ 30 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है।


Leave a Comment

error: Content is protected !!
Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro
Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

I Have Disabled The AdBlock Reload Now