कोरोना की रफ्तार होने लगी है धीमी, ज्यादा संख्या में कोरोना मरीज हो रहे हैं ठीक


नई दिल्ली, 12 मई

देश में एक दिन के दौरान कोरोना वायरस संक्रमण के 3,29,942 नये मामले सामने आये हैं। यह बीते 14 दिन का सबसे कम आंकड़ा है। राहत की बात यह भी है कि नये मामलों के मुकाबले ठीक होने वालों की संख्या ज्यादा रही।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मंगलवार सुबह तक के आंकड़ों के अनुसार बीते 24 घंटे में 3.56 लाख लोग इस महामारी से उबरे, जबकि 3876 संक्रमितों की मौत हो गयी। दो महीने तक लगातार वृद्धि के बाद, उपचाराधीन मामले कम होकर 37,15,221 हो गये। संक्रमितों के स्वस्थ होने की दर 82.75 फीसदी है। केंद्र सरकार ने कहा कि कोरोना के नये मामलों और संक्रमण से होने वाली मौतों में कमी का शुरुआती रुझान दिखने लगा है, जो संकेत है कि महामारी की घातक दूसरी लहर धीरे-धीरे मंद पड़ रही है। सरकार के अनुसार, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, दिल्ली और छत्तीसगढ़ उन 18 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में शामिल हैं, जहां नये मामलों में कमी आ रही है।

आईसीएमआर के मुताबिक, देश में 30.56 करोड़ कोरोना टेस्ट किए जा चुके हैं। सोमवार को करीब 18.50 लाख टेस्ट किए गये।

पंजाब समेत 16 राज्यों में बढ़ रहे मरीज : स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और पंजाब उन 16 राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों में हैं, जहां नये मामलों में वृद्धि हो रही है।

हरियाणा बढ़ा रिकवरी रेट- हरियाणा में जहां कोरोना मरीजों की संख्या में कमी हो रही है, वहीं ठीक होने की दर भी बढ़ी है। रिकवरी रेट 82 प्रतिशत से अधिक है, जोकि पिछले सप्ताह 79 प्रतिशत तक था। विगत 24 घंटों के दौरान राज्य में 11637 नये केस मिले। प्रदेश में महामारी से मरने वालों का आंकड़ा 6 हजार के करीब पहुंच गया है।


Leave a Comment