एसजीपीसी ने गुरु की तस्वीर बीड़ी के बंडलों पर छापने पर जताई कड़ी आपत्ति

चंडीगढ़, 28 मई
शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपी) ने तमिलनाडु के वेल्लोर में एक बीड़ी फैक्ट्री पर श्री गुरु गोबिंद सिंह जी की तस्वीर को बीड़ी के बंडलों पर छापने पर कड़ी आपत्ति जताते हुए एसजीपीसी ने शुक्रवार को संबंधित फैक्ट्री को पत्र लिखकर तत्काल प्रभाव से तस्वीर हटाने और माफी मांगने या कानूनी कार्रवाई का सामना करने को कहा है। बता दें कि सोशल मीडिया पर सामने आए एक वीडियो में गुरुताज नाम के बीड़ी के बंडलों और पैकेटों पर गुरु की तस्वीर छपी हुई है। कारखाना वेल्लोर, तमिलनाडु में है।

एसजीपीसी अध्यक्ष बीबी जागीर कौर ने बीड़ी कारखाने द्वारा किए गए जघन्य कृत्य की कड़ी निंदा की और इसे सिख भावनाओं के खिलाफ करार दिया। उन्होंने कहा, “यह बहुत दुखद है कि तंबाकू उत्पादों (बीड़ी) के पैकेट पर गुरु साहिब की तस्वीर का इस्तेमाल किया गया है, जो सिखों के लिए प्रतिबंधित है। यह किसी शरारती दिमाग की सोची- समझी चाल है। इस तरह के कृत्यों से सिखों की धार्मिक भावनाओं को जानबूझकर आहत किया जाता है। ”

एसजीपीसी अध्यक्ष ने कहा, “जिन लोगों ने बीड़ी की पोटली पर गुरु साहिब की तस्वीर छापी थी, उनसे सख्ती से पूछताछ की जानी चाहिए, ताकि सच्चाई सामने आ सके। एसजीपीसी इस मामले में सख्त कार्रवाई करेगी और अगर फैक्ट्री ने गुरु साहिब की तस्वीर हटाकर माफी नहीं मांगी तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

Leave a Comment