क्रिप्टोकरंसी के जरिए UAE में इनवेस्टमेंट कर रहे रशियन

यूक्रेन पर हमलों के कारण कई देशों की ओर से लगाए गए प्रतिबंधों से बचने के लिए रूस के लोग क्रिप्टोकरंसी के इस्तेमाल से संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में रियल एस्टेट में इनवेस्टमेंट कर रहे हैं। रायटर्स की रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि रूस के कुछ इनवेस्टर्स UAE में फर्मों के जरिए अपनी क्रिप्टोकरंसी को सामान्य करंसी में बदलकर उसे किसी अन्य देश में जमा करने की भी कोशिश कर रहे हैं।

एक क्रिप्टो फर्म को स्विट्जरलैंड के ब्रोकर्स से पिछले कुछ दिनों में अरबों डॉलर के बिटकॉइन बेचने के लिए कई इनक्वायरी मिली हैं। फर्म के एग्जिक्यूटिव ने बताया कि इन ब्रोकर्स के क्लाइंट्स को डर है कि स्विट्जरलैंड उनके एसेट्स पर रोक लगा सकता है। इनमें से एक रिक्वेस्ट लगभग दो अरब डॉलर (लगभग 15,351 करोड़ रुपये) के बिटकॉइन बेचने के लिए थी। एग्जिक्यूटिव ने कहा, “हमें पिछले दो सप्ताह में ऐसी कुछ रिक्वेस्ट मिली हैं। हालांकि, बाद में ये आगे नहीं बढ़ी, जो हैरानी की बात नहीं है लेकिन हमने कभी इतनी दिलचस्पी नहीं देखी।” उन्होंने बताया कि उनकी फर्म को बड़ी ट्रांजैक्शन के लिए आमतौर पर महीने में एक इनक्वायरी मिलती है।

एग्जिक्यूटिव ने कहा, “ब्रोकर के जरिए आए एक व्यक्ति ने 1,25,000 बिटकॉइन बेचने को कहा। हम चौंक गए थे। वह लगभग छह अरब डॉलर (लगभग 46,054 करोड़ रुपये) थे। उन्होंने कहा कि वे इसे ऑस्ट्रेलिया में एक कंपनी को भेजेंगे।” क्रिप्टोकरंसी की ट्रांजैक्शन वॉल्यूम के बारे में स्विट्जरलैंड के फाइनेंशियल मार्केट सुपरवाइजर ने टिप्पणी करने से मना कर दिया। इकोनॉमिक अफेयर्स सेक्रेट्रिएट (SECO) ने ईमेल से दिए एक स्टेटमेंट में कहा कि क्रिप्टो एसेट्स प्रतिबंधों और स्विट्जरलैंड की ओर से रूस के ‘सामान्य’ एसेट्स पर लागू किए गए उपायों का विषय हैं। अगर किसी व्यक्ति पर प्रतिबंध है तो उसके क्रिप्टो एसेट्स पर भी स्विट्जरलैंड में रोक लगाई जानी चाहिए।

खाड़ी देशों में दुबई बिजनेस सेंटर और क्रिप्टो का उभरता हुआ हब है।  UAE के पश्चिमी देशों और रूस के बीच किसी का पक्ष लेने से इनकार करने से रूस के लोगों को यह संकेत मिला है कि उनका इनवेस्टमेंट वहां सुरक्षित है। लोगों को क्रिप्टोकरंसी के जरिए प्रॉपर्टी खरीदने में मदद करने वाले एक रियल एस्टेट ब्रोकर ने बताया कि रूस और बेलारूस के बहुत से लोग दुबई में आकर इनवेस्टमेंट कर रहे हैं और उनके पास क्रिप्टोकरंसी में भी फंड है।

Leave a Comment