बठिंडा के गुरुद्वारा साहिब में युवक को पोल से बांधा:धार्मिक भावनाओं को..

The News Air –पंजाब के बठिंडा में रविवार को गोनियाना रोड स्थित गुरुद्वारा श्री भाई लालो जी में एक युवक को संगत ने पकड़ कर लोहे के पोल से बांध दिया। आरोप है कि युवक ने गुरुद्वारा मैनेजर से मारपीट की, उसकी दाढ़ी को छेड़ा और गाली गलोच की। सूचना के बाद पुलिस मौक़े पर पहुँची और उसे बंधनमुक्त कर गिरफ़्तार कर लिया। उसके ख़िलाफ़ धार्मिक भावनाओं का अपमान करने का मामला दर्ज़ किया गया है। युवक की पहचान कश्मीर सिंह, ज़िला बिलासपुर (हिमाचल प्रदेश) के तौर पर हुई है।

बेवजह घूमने पर टोकने से हंगामा

बताया गया है कि गुरुद्वारा श्री भाई लालो जी साहिब में श्री गुरु गोविंद सिंह जी के प्रकाश उत्सव के सिलसिले में एक समारोह चल रहा था। सुबह क़रीब 8.15 बजे कश्मीरी टोपी पहने युवक कश्मीर सिंह गुरुद्वारा आया और चाय पीकर चारों ओर घूमने लगा। मौक़े पर मौजूद अजीब सिंह निवासी महिमा सरजा ने युवक से पूछा कि वह बेवजह क्यों घूम रहा है। इसके बाद वहाँ हंगामा हो गया।

परिचारकों और संगत ने युवक को नियंत्रित करने का प्रयास किया, लेकिन उसने हंगामा जारी रखा। आरोप है कि गुरुद्वारा मैनेजर के साथ उसने अभद्र व्यवहार किया। कुछ संगत ने उसकी पिटाई भी की और गुरुद्वारा में लोहे के पोल से बांध दिया।

रिमांड पर लेकर होगी पूछताछ

युवक काफ़ी समय तक वहाँ बंधा रहा। आने जाने वालों से रिहाई की अपील भी करता रहा, लेकिन किसी ने भी उसे रिहा नहीं कराया। इस बीच गुरुद्वारा में हंगामे की सूचना पाकर थाना थर्मल के एसएचओ बलविंदर सिंह मौक़े पर पहुंचे। उन्होंने संगत की बात सुनी। संगत को कड़ी मशक्कत के बाद मनाया और इसके बाद पुलिस कर्मियों ने उसे पोल से बंधन मुक्त किया। उन्होंने बताया कि युवक को कोर्ट में पेश कर रिमांड पर लिया जाएगा। ताकि यह पता लगाया जा सके कि वह किस मक़सद से गुरुद्वारा साहिब आया था।

महिला ने की थी मर्यादा भंग

बता दें कि कुछ दिन पूर्व स्थानीय गुरुद्वारा साहिब क़िला मुबारक में एक महिला ने हंगामा कर मर्यादा भंग कर दी थी। तब कोतवाली पुलिस ने महिला को गिरफ़्तार कर उसके ख़िलाफ़ धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का मामला दर्ज़ किया था। रविवार को गोनियाना रोड स्थित गुरुद्वारा श्री भाई लालो जी साहिब के प्रबंधक के साथ कथित तौर पर मारपीट और दाढ़ी छू-कर उसका अपमान करने का मामला सामने आया।

Leave a Comment