Omicron Update : दिल्ली सरकार ने क्रिसमस और न्यू ईयर सेलिब्रेशन पर लगाई…


The News Air- (नई दिल्ली) देश में ओमीक्रोन वैरिएंट (Omicron Variant) के 220 मरीज़ हो चुके हैं। क्रिसमस (Christmas) और न्यू ईयर (New year) से पहले बढ़ता संक्रमण डरा रहा है। ऐसे में सरकारों ने पाबंदी लगानी शुरू कर दी है। दिल्ली में संक्रमण के सर्वाधिक 57 मामले आ चुके हैं। ऐसे में सरकार ने क्रिसमस और न्यू ईयर सेलिब्रेशन पर रोक लगा दी है। बार और सिनेमाघर भी 50% क्षमता के साथ ही खुलेंगे। इसके अलावा भीड़ के इकट्‌ठा होने और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन पर भी रोक लगा दी गई है। इससे पहले मंगलवार को कर्नाटक सरकार ने ऐसे ही प्रतिबंध लगाए थे। उधर, मुंबई में भी सख़्ती जारी है।

24 घंटे में 125 नए केस आए, 6 महीने में सबसे ज़्यादा

दिल्ली में बुधवार को 24 घंटे के अंदर कोरोना के 125 मामले दर्ज़ किए गए हैं। यह पिछले 6 महीने में सबसे ज़्यादा हैं। दिल्ली में इस समय कोरोना के 624 एक्टिव केस हैं। पिछले पांच महीनों में यह सबसे ज़्यादा हैं।

थाईलैंड ने भारतीयों के लिए प्रवेश नियम बदले

थाईलैंड की टूरिज्म अथॉरिटी ने ओमीक्रोन के बढ़ते मामलों के चलते भारतीय यात्रियों के लिए देश में प्रवेश के नियम बदले हैं। फुकेट में यात्रियों को केवल RT-PCR जांच के नतीजे आने तक होटल में इंतज़ार करना होगा। अगर रिपोर्ट निगेटिव आती है तो वे फुकेट में घूम सकते हैं, लेकिन अन्य कहीं नहीं जा सकते। पांचवे और छठे दिन भी RT-PCR रिपोर्ट निगेटिव आने पर यात्री थाईलैंड के अन्य हिस्सों में भी जा सकते हैं। हालांकि, हमने फुकेट को छोड़कर अन्य रास्तों से हमारे देश में दाखिल होने के नियमों में बदलाव किया है। यह क़दम वायरस के नए स्वरूप (ओमीक्रोन) से संक्रमण के मामलों में वृद्धि के मद्देनज़र उठाया गया है।

इज़राइल ने वैक्सीन की चौथी डोज़ देने की तैयारी की

यरुशलम। इज़राइल ने देश में कोरोना वायरस के ओमीक्रोन वैरिएंट को रोकने के लिए हेल्थ वर्कर्स और 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को कोविड वैक्सीन (Vaccine) की चौथी डोज़ देने की तैयारी की है। इज़राइल ने यह घोषणा मेडिकल एक्सपर्ट्स की उच्च स्तरीय समिति की सिफ़ारिश के बाद की है। इसके मुताबिक़ तीसरी डोज़ लेने के चार महीने बाद किसी को भी चौथी डोज़ लगाई जा सकेगी। इज़राइल में अधिकतर लोगों को फाइजर/बायोएनटेक के टीके लगे हैं। इज़राइल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने कहा, इस फ़ैसले से हमें ओमीक्रोन से मुक़ाबला करने में मदद मिलेगी।

चीन के मेनलैंड में 57 नए मामले आए

चीन के मेनलैंड में कोविड 19 के 57 नए मामले दर्ज़ किए गए। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के मुताबिक़ संक्रमण के नए मामलों में 53 मामले शानक्सी में, ग्वांगडोंग में दो और तियानजिन तथा गुआंगशी में एक-एक मामला सामने आए हैं। छह प्रांतों में विदेश से आए 20 मामले सामने आए हैं। शंघाई में मेनलैंड के बाहर से आने वाले दो नए संदिग्ध मामले सामने आए और मंगलवार को कोविड-19 के संक्रमण से किसी की भी जान नहीं गई।

पाकिस्तान के बलूचिस्तान में ओमीक्रोन के 12 संदिग्ध मामले

कराची। पाकिस्तान (Pakistan) के बलूचिस्तान प्रांत में मंगलवार को ओमीक्रोन के 12 संदिग्ध मामले सामने आए। ऑपरेशन सेल (Covid) के प्रमुख डॉ. नकीबुल्लाह नियाज़ी ने कहा कि सभी मरीज़ों को क्वारेंटाइन किया गया है। टीकाकरण और जांच के दौरान क्वेटा ज़िले के पास कलात शहर में इन मामलों का पता चला। यह सैंपल रावलपिंडी में राष्ट्रीय हृदय रोग संस्थान (NIHD) को ओमीक्रोन की मौजूदगी की पुष्टि के लिए भेजे गए हैं। बलूचिस्तान प्रांत में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 19 नए मामले आए। यहां संक्रमितों की कुल संख्या 33,606 और मृतक संख्या 363 हो गई है। पाकिस्तान में ओमीक्रोन के अब तक दो मामलों की पुष्टि हुई है। ये दोनों मामले कराची से आए थे। पाकिस्तान ने ओमीक्रोन के ख़तरे के मद्देनज़र 27 नवंबर को दक्षिण अफ़्रीका, लेसोथो, इस्वातिनी, मोज़ाम्बिक, बोत्सवाना, नामीबिया और हांगकांग से यात्रा पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया। बाद में 9 और देशों-क्रोएशिया, हंगरी, नीदरलैंड, यूक्रेन, आयरलैंड, स्लोवेनिया, वियतनाम, पोलैंड और ज़िम्बाबवे के लिए प्रतिबंध को बढ़ा दिया गया था।


Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro
Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

I Have Disabled The AdBlock Reload Now
Powered By
CHP Adblock Detector Plugin | Codehelppro