Bitcoin, Ether में मामूली नुकसान, ज्‍यादातर Altcoins में भी गिरावट, जानें लेटेस्‍ट प्राइस

दुनिया की सबसे पॉपुलर क्रिप्‍टोकरेंसी बिटकॉइन (Bitcoin) ने बुधवार को मामूली नुकसान के साथ शुरुआत की। इंडियन एक्सचेंज कॉइनस्विच कुबेर के अनुसार, 2.20 फीसदी की गिरावट के साथ Bitcoin ने 47,662 डॉलर (लगभग 36 लाख रुपये) पर कारोबार करना शुरू किया। BTC का मार्केट कैप करीब 860 अरब डॉलर (65 लाख करोड़ रुपये) है। इंटरनेशनल एक्सचेंजों पर भी इस क्रिप्‍टोकरेंसी को नुकसान हुआ है। उदाहरण के लिए- बिनेंस पर बिटकॉइन ने 3.29 फीसदी की गिरावट दर्ज की, जिससे इसकी ट्रेडिंग वैल्‍यू 45,187 डॉलर (लगभग 34 लाख रुपये) रह गई।ईथर (Ether) भी मार्केट की अस्थिरता का शिकार हुआ और गिरावट के साथ खुला। Gadgets 360 के क्रिप्टो प्राइस ट्रैकर के अनुसार ETH का मूल्य 4.72 प्रतिशत गिर गया। यह 3,507 डॉलर (लगभग 2.65 लाख रुपये) पर कारोबार कर रहा है।

बिटकॉइन की तरह ईथर को भी इंटरनेशनल एक्सचेंजों पर ज्‍यादा नुकसान हुआ है। Coinbase और CoinMarketCap के अनुसार ETH का मूल्य 5.11 फीसदी गिर गया और वर्तमान में यह 3,324 डॉलर (लगभग 2.5 लाख रुपये) पर कारोबार कर रहा है।

ज्‍यादातर altcoins बिटकॉइन और ईथर की राह पर हैं और उनमें गिरावट दर्ज की गई है।

अमेरिका में ATM के बिटकॉइन की लिस्‍ट में जगह बनाने के बावजूद शीबा इनु (Shiba Inu) को फायदा नहीं मिला और उसकी कीमतों में भी गिरावट देखने को मिली है।

इन सबसे उलट डॉजकॉइन (Dogecoin) ने मजबूत देखी है। वह 6.97 फीसदी की बढ़त के साथ खुला। एलन मस्क द्वारा ट्विटर में 9.2 फीसदी की हिस्सेदारी खरीदने के बाद डॉजकॉइन के मूल्य में बड़ी वृद्धि देखी गई। यह कॉइन अपने दो महीने के हाई मार्क पर पहुंच गई। वर्तमान में DOGE की कीमत 0.17 डॉलर (लगभग 12 रुपये) है। एलन मस्‍क, डॉजकॉइन के हिमायती माने जाते हैं। वह इस क्रिप्‍टोकरेंसी के समर्थन में कई बार आगे आ चुके हैं।

Tether और USD Coin जैसे स्‍टेबलकॉइंस ने थोड़ा मुनाफा रिकॉर्ड किया है। ऐसा लगता है कि हाल के दिनों में सब स्‍टेबलकॉइंस के पक्ष में जा रहे हैं। एक ऐत‍िहासिक फैसला लेते हुए ब्रिटेन ने पेमेंट के ऑफ‍िशियल मोड के रूप में स्‍टेबल कॉइंस को मान्यता दी है।

CoinMarketCap के आंकड़ों के अनुसार, वर्तमान में क्रिप्टो सेक्टर का मार्केट कैप 2.08 ट्रिलियन डॉलर (लगभग 15,753,937 करोड़ रुपये) पर है।

Leave a Comment